Sunday 2 June 2013

विराट और कार्तिक का नया कमाल

Image Loadingविराट कोहली और दिनेश कार्तिक के शतकीय प्रहारों के दम पर भारत ने चैम्पियंस ट्राफी से पहले अभ्यास मैच में आज रनों का एवरेस्ट लांघकर श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बायें हाथ के युवा बल्लेबाज कुशल परेरा और तिलकरत्ने दिलशान की बेहतरीन पारियों के दम पर तीन विकेट पर 333 रन बनाए। जवाब ने भारत ने 49 ओवर में पांच विकेट पर 337 रन बना डाले।
  
मैदान से इतर विवादों से मायूस भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह जीत किसी राहत से कम नहीं होगी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करके साबित कर दिया कि पिछले दिनों के घटनाक्रम का असर उसके प्रदर्शन पर कतई नहीं पड़ेगा। 
भारत के चार विकेट 110 रन पर गिर जाने के बाद कोहली और कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 186 रन जोड़े। कोहली ने सिर्फ 120 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों के साथ 144 रन की पारी खेली। वहीं आज अपना जन्मदिन मना रहे कार्तिक ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए सिर्फ 81 गेंद में नाबाद 106 रन बनाए जिसमें 12 चौके और दो छक्के शामिल थे।

इससे पहले भारत की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखर धवन रन आउट हो गए। मुरली विजय भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और दसवें ओवर में शमिंदा ईरांगा का पहला शिकार बने। आईपीएल में अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पहली खिताबी जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा उस फार्म को कायम नहीं रख सके और सिर्फ पांच रन बनाकर तिसारा परेरा की गेंद पर कुलशेखरा को कैच देकर लौटे।

सुरेश रैना (34) के आउट होने के समय भारत का स्कोर 21वें ओवर में चार विकेट पर 110 रन था। इसके बाद कार्तिक और कोहली ने कमान संभाली। कोहली 44वें ओवर में ईरांगा की गेंद पर आउट हुए लेकिन तब तक अपने काम को अंजाम दे चुके थे।

इससे पहले श्रीलंका के लिए दिलशान ने 78 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 84 रन बनाए जबकि परेरा ने 94 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों के साथ 82 रन जोड़े। दोनों ने 26 ओवर में 160 रन की साझेदारी की। भारतीय गेंदबाज दोनों को आउट करने के लिए मशक्कत करते रहे लेकिन दोनों ने उन्हें मैदान के चारों ओर पीटा। तेज गेंदबाज पठान ने 43 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। भुवनेश्वर कुमार ने 58 रन देकर और ईशांत शर्मा ने 41 रन देकर एक-एक विकेट लिया। स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला जबकि अमित मिश्रा ने 53 रन देकर एक विकेट हासिल किया।
परेरा ने पठान के पहले ही ओवर में चौका लगाकर अपने तेवर जाहिर कर दिए थे। दिलशान ने दूसरे ओवर में पठान को तीन चौके जड़े। पठान ने अपने पहले स्पैल में 30 रन दे डाले। परेरा ने पठान को स्ट्रेट छक्का लगाया और फिर ईशांत को दो चौके लगाए। चूंकि इस मैच को वनडे का दर्जा हासिल नहीं था लिहाजा सभी 15 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला। महेंद्र सिंह धौनी ने सात गेंदबाजों को आजमाया। परेरा ने 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि श्रीलंका के 100 रन 16वें ओवर में बने। दिलशान ने अपना अर्धशतक 21वें ओवर में पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 45 गेंदों का सामना किया। परेरा के रिटायर होने के बाद महेला जयवर्धने बल्लेबाजी के लिए आए जिन्होंने 30 रन बनाए। दिलशान 195 के स्कोर पर रिटायर हुए जबकि महेला के रूप में श्रीलंका का पहला विकेट ईशांत ने लिया। कुमार संगकारा ने 45 और दिनेश चांदीमल ने 46 रन बनाए।

No comments:

Post a Comment