Monday 26 September 2011

एक दिन में 1603 रुपये गिरा सोना, चांदी भी लुढ़की, रुपया और सेंसेक्‍स भी जमीन पर


सोने और चांदी के दाम में आज जबर्दस्त गिरावट देखने को मिल रही है। 12.25 बजे एमसीएक्स वायदा पर सोना तकरीबन 1603 रुपये टूटकर 25,113 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 6659 रुपये लुढ़ककर 47,067 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। जानकारों का मानना है कि सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला बना रहेगा। गिरावट का दौर शेयर बाज़ार और मुद्रा बाज़ार में भी देखा जा रहा है। उधर, भारतीय शेयर बाजारों में आज जबर्दस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बीएसई सेंसेक्स 110.96 अंक लुढ़क कर 16,051 और एनएसई का निफ्टी 32 अंक गंवाकर 4835 पर बंद हुआ।


वहीं, रुपये में भी गिरावट का दौर जारी है। मुद्रा बाज़ार खुलते ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में 3 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। 10: 30 बजे रुपये की कीमत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 49.46/47 के स्तर पर थी।



बीते 6 सितंबर को रिकार्ड कीमत छूने के बाद सोने के दाम करीब 20 फीसदी गिर गए हैं। जानकारों के मुताबिक ऐसा डॉलर की मजबूती, हेज फंड के लिक्विडेशन और बाजार में उथल पुथल के चलते लोगों की यह धारणा कमजोर पड़ रही है कि सोने में निवेश सुरक्षित है और सोने के दाम गिर रहे हैं। इसी तरह चांदी की कीमत भी बीते जनवरी के बाद अब तक सबसे न्‍यूनतम स्‍तर पर है। अप्रैल में यह सबसे उच्‍चतम स्‍तर पर थी जिसमें अब करीब 45 फीसदी की कमी आई है।



क्‍या कहते हैं जानकार?



यूओबी रिसर्च के सीनियर इकोनॉमिस्‍ट एल्विन लियू के मुताबिक लोग पैसे का निवेश करने के लिए सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं। लेकिन अभी यूरोप और अमेरिका में मंदी का दौर छंटना शुरू हुआ है। साथ ही अमेरिकी डॉलर काफी मजबूत हुआ है। ऐसे में सोने में निवेश करना उतना आकर्षक नहीं रहा है।

यूबीएस वेल्‍थ मैनेजमेंट में कमॉडिटी रिसर्च के प्रमुख डॉमिनिक स्‍नाइडर का कहना है कि ऐसा नहीं है कि सोने की खूब खरीद हुई है।  
फाइनेंशियल वॉल के फाइनेंशियल प्लानर नीरज के मुताबिक सोने और चांदी में आगे और गिरावट देखने को मिल सकती है। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी का असर सोने की कीमतों पर पड़ रहा है। नीरज के मुताबिक बीते महीने सोने में तेजी की गति बहुत ज्यादा थी जो फंडामेंटली ठीक नहीं थी। इसलिए इसमें गिरावट स्वाभाविक है।  
कमॉडिटी इनसाइट्स के सीनियर एनालिस्ट प्रशांत कपूर के मुताबिक सीएमई जो नायमेक्स चलाता है, उसने सोने और चांदी में मार्जिन बढ़ा दिया है जिसका असर सोने और चांदी की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। नायमेक्स ने सोने में 21.48 फीसदी मार्जिन बढ़ा दिया है जबकि चांदी में 15.63 फीसदी मार्जिन बढ़ा दिया है। 
बेसमेटल में गिरावट का असर चांदी की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। चांदी का 65 प्रतिशत इस्तेमाल बेसमेटल के रुप में किया जाता है और बेसमेटल में पिछले कुछ दिनों से बिकवाली देखने को मिल रही है। साल 2008 में भी चांदी में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली थी, उस समय चांदी 54 फीसदी नीचे आ गई थी। आपको बता दें कि शनिवार को हाजिर बाजार में सोने और चांदी में भारी गिरावट आई थी और सोना 700 रुपये नीचे आकर बंद हुआ था।

दिल्ली की कूचा महाजनी मार्केट के ज्वैलर योगेन्द्र कुमार के मुताबिक सोने और चांदी में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। उनके मुताबिक सोना 20,000-21,000 के स्तर पर भी आ सकता है। दिल्ली हाजिर बाजार में सोना 25,800 रुपये प्रति दस ग्राम बोला जा रहा है।

No comments:

Post a Comment