Sunday 28 October 2012

खुर्शीद नए विदेश मंत्री, बंसल को रेल मंत्रालय

नई दिल्ली. चुनावी मौसम और आए दिन लगते भ्रष्टाचार के आरोपों से परेशान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार रविवार को अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया। विवादों से घिरे होने के बावजूद सलमान खुर्शीद नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं जबकि अश्विनी कुमार को कानून मंत्री बनाया गया है। भ्रष्‍टाचार के आरोपों से घिरे पूर्व कानून मंत्री खुर्शीद हिमाचल से ताल्‍लुक रखने वाले दिग्‍गज कांग्रेसी नेता आनंद शर्मा पर भारी पड़े हैं। इससे पहले शर्मा को विदेश मंत्रालय दिए जाने की अटकलें थीं। (पढ़ें: किसने की सांसद निधि खर्च करने में कंजूसी?)
 
पवन कुमार बंसल को रेल मंत्री बनाया गया है। एम. वीरप्‍पा मोइली नए पेट्रोलियम मंत्री बनाए गए हैं। इससे पहले यह मंत्रालय जयपाल रेड्डी के पास था जिन्‍हें अब साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी और अर्थ साइंसेज मिनिस्‍ट्री का जिम्‍मा सौंपा गया है। राज्‍य मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को बिजली मंत्रालय का स्‍वतंत्र प्रभार जबकि सचिन पायलट को कॉरपोरेट अफेयर्स का स्‍वतंत्र प्रभार दिया गया है। (पढ़ें, जांच से पहले गडकरी को दोषी बताना गलत : आरएसएस)
 
MP Singh
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को 22 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें 17 नए चेहरे शामिल हैं। राष्‍ट्रपति भवन के अशोका हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पीएम, सोनिया गांधी सहित सत्‍ता-पक्ष और विपक्ष के तमाम नेता मौजूद थे लेकिन दो दिन पहले विदेश मंत्री के पद से इस्‍तीफा देने वाले एस एम कृष्‍णा समारोह में नहीं दिखे। पांच  सांसदों ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली जबकि 15 ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इनमें दो ने स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍यमंत्री के तौर पर पर शपथ ली।  (पढ़ें: कांग्रेस सांसद जिंदल को 150 करोड़ का मानहानि नोटिस)
 
यूपीए सरकार में व्यापक फेरबदल से पहले विदेश मंत्री कृष्णा समेत सात मंत्रियों ने इस्तीफा (पढ़ें: मंत्रियों ने क्‍यों दिए इस्‍तीफे?) दे दिया। इससे साफ हो गया कि फेरबदल बड़े स्तर पर होगा। अब संगठन में भी बड़े पैमाने पर बदलाव की तैयारी है। कैबिनेट में फेरबदल के तहत मनमोहन सिंह 17 नए चेहरों के साथ 2014 के आम चुनाव तक नई पारी खेलने के लिए तैयार हैं। उनकी टीम में कई पुराने चेहरों का महत्व कायम रखा गया है, वहीं कई अन्य के मंत्रालयों पर गाज गिर गई है। पीएम की कैबिनेट में शामिल किए गए नए मंत्रियों में सबसे अधिक दक्षिण भारत से हैं।

No comments:

Post a Comment