Tuesday 4 October 2011

जिस घर में होती है ऐसी खिड़की वहां आता है पैसा ही पैसा, क्योंकि...

सभी के घरों में पैसा या धन, गहने आदि कीमती वस्तुएं रखने की अलग और खास जगह होती है। जहां पैसा आदि रखा रहता है उस स्थान का प्रभाव वहां रहने वाले सभी लोगों पर पड़ता है। यदि धन और गहने शुभ स्थान पर रखे होंगे तो सभी सदस्यों पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा और यदि अशुभ स्थान पर रखेंगे तो इसका बुरा प्रभाव घर की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है।

घर में पैसा या अन्य कीमती सामान कहां रखना चाहिए? इस संबंध में वास्तु के अनुसार घर में कई स्थान बताए गए हैं जहां हम पैसा आदि रख सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के घर से बाहर निकलते समय सीधे हाथ की ओर खिड़की हो और जिस कमरे की ये खिड़की है वहां धन, पैसा, ज्वेलरी या अन्य कीमती सामान रखा रहता है तो वहां रहने वाले सभी लोग भाग्यशाली होते हैं। इसके साथ पैसा जहां रखा रहता है उस स्थान पर सूर्य की सीधी किरणें भी आना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर में ऐसी स्थिति बहुत शुभ मानी जाती है।

ध्यान से समझें यदि किसी व्यक्ति के घर से आप बाहर आ रहे हैं उस समय आपके सीधे हाथ की ओर कोई खिड़की दिखाई दे और वह खिड़की जिस कमरे की है उस कमरे में धन आदि कीमती सामान रखा रहता है और पैसा जहां रखा रहता है उस स्थान पर सूर्य की सीधी किरणें भी आना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर में ऐसी स्थिति बहुत शुभ मानी जाती है। तो वहां रहने वाले सभी लोगों को हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है और वहां सुख-समृद्धि बनी रहती है। वास्तु के अनुसार वहां रहने वाले किसी एक पुत्र का भाग्य बहुत अच्छा रहता है, वह शिक्षा के क्षेत्र में और आय के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलताएं प्राप्त करता है। कुछ परिवारों में बेटियां के लिए घर में इस प्रकार की व्यवस्था फायदेमंद रहती है।

यदि आपके घर में भी ऐसी खिड़की है तो आप भी वहां धन आदि कीमती सामग्री रख सकते हैं। इससे आपके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। ध्यान रहे घर की अन्य स्थितियों पर भी विचार किया जाना आवश्यक है। यदि घर में अन्य कोई बड़े वास्तु दोष हैं तो उनका भी उचित उपचार किया जाना चाहिए। पैसा ऐसे स्थान पर ही रखा जाना चाहिए जहां चोर आदि से हमारा धन सुरक्षित रहे। 

No comments:

Post a Comment