Sunday 8 June 2014

मुंबई में दौड़ी मेट्रो, वर्सोवा से अंधेरी का सफर मात्र 22 मिनट में

मुंबई। रविवार की सुबह मुंबईकरों के लिए बेहतर यात्रा की सौगात लेकर आई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने उद्घाटन किया। लोकल की मशक्कत से आगे निकल अब यात्री मेट्रो की आनंददायक यात्रा का आनंद ले सकेंगे और वर्सोवा से घाटकोपर तक का सफर मात्र 22 मिनट में ही तय कर लेंगे।
हालांकि, मेट्रो के किराए को लेकर शुरू कलह ने लोगों की उम्मीद का मजा थोड़ा किरकिरा कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार और संचालक एजेंसियों के बीच किराए को लेकर तकरार जारी है। सरकार न्यूनतम किराया नौ रुपए और अधिकतम 13 रुपए चाहती है जबकि एजेंसियों का कहना है कि यह 10 और 40 होना चाहिए। यही नहीं मुंबई की मेट्रो पर अब सियासत भी शुरू हो गई।
इस बीच रविवार को मुंबई में भी मेट्रो सेवा की शुरूआत होने जा रही है। तीन साल के लंबे इंतजार के बाद फेज-1 के तहत बनी करीब 11 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर मेट्रो चलने जा रही है। वरसोवा-अंधेरी-घाटकोपर लाइन पर यात्रियों को हर चार मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी।
मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम 40 रुपए रखा गया है। जबकि, राज्य सरकार इसका विरोध कर रही है। हालांकि मेट्रो के चलने से लाखों यात्रियों के साथ ही मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकट ट्रेन को भी राहत मिलने की उम्मीद है।
देश की पहली मोनोरेल सेवा के इस वर्ष एक फरवरी को शुरू होने के बाद मुंबई के यात्रियों को यह दूसरी सौगात है।
मुंबई मेट्रो वन प्रा. लि. के कार्यकारी निदेशक अभय मिश्रा के अनुसार प्रतिदिन 200 से 250 फेरों में ट्रेन चलाई जाएगी। इसके साथ ही हर कोच में 375 यात्रियों के सवार होने की सुविधा होगी। दोपहर एक बजे से यात्री यात्रा कर सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने नौ से 13 रुपए के बीच में मेट्रो किराया रखने बात बार-बार कह रही है। लेकिन, मेट्रो प्रबंधन ने निर्माण कार्य के खर्च का हवाला देते हुए किराया महंगा किया है। आठ साल पहले मेट्रो का काम शुरू हुआ था जो तीन साल की देरी से चल रहा है। यह मेट्रो पहले फेज की है जबकि कुल तीन फेज में काम होना है।
उल्लेखनीय है कि रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, वियोलिया ट्रांसपोर्ट और मुंबई मेट्रोपोलिटियन अथॉरिटी के संयुक्त प्रावधान में मुंबई मेट्रो वन प्रा.लि. का गठन किया गया है।

No comments:

Post a Comment