Sunday 8 June 2014

केजरीवाल का AAP के लिए 'मिशन विस्तार' प्लान

arvind
नई दिल्ली  लोकसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन और पार्टी के अंदर आपसी कलह के बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के पुनर्गठन का ऐलान किया है। दिल्ली में तीन दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि पार्टी अब 'मिशन विस्तार' में जुटेगी। इसके तरह जिले से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक पार्टी के अंदर बदलाव किए जाएंगे।

चुनाव में हमने अच्छा कियाः केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि आम आदमी पार्टी देश में स्वराज स्थापित करना चाहती है। उन्होंने लोकसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को उम्मीद से बेहतर बताकर पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश की। केजरीवाल ने कहा, 'हमने लोकसभा चुनाव में 430 सीटों पर चुनाव लड़ा। पहली बार में पार्टी को चार सीटें और 1 करोड़ से ज्यादा वोट मिले। मोदी की आंधी में जहां सारे दल उड़ गए, वहीं इस माहौल में भी पार्टी का प्रदर्शन दिखाता है कि लोगों को उससे कितनी उम्मीदें हैं।'

केजरीवाल ने कहा कि अगले एक साल के दौरान संगठन में बड़े बदलाव किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगले एक साल में पार्टी के बूथ लेवल से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक बदलाव किए जाएंगे। पार्टी के सभी कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर लोगों को पार्टी की विचारधारा बताएंगे। जिला और राज्य समितियों का पुराने और नए लोगों को जोड़कर पुनर्गठन किया जाएगा। ऐसे लोगों को काम दिया जाएगा, जो गांव में घूमकर संगठन को मजूबत करेंगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी का भी पुनर्गठन किया जाएगा। इसमें समाज के विभिन्न तबके के लोगों को शामिल किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी पीएसी का गठन करेगी। इस योजना का खाका तैयार तैयार करने के लिए पृथ्वी रेड़्डी की अध्यक्षता में कमिटी बनाई गई है। इसके अन्य सदस्य अंजलि दमानिया, प्रफेसर आनंद कुमार, प्रवीण अमानउल्लाह, आशुतोष, संजय सिंह, पंकज गुप्ता आदि शामिल हैं।

केजरीवाल ने कहा कि नई कार्यकारिणी के गठन तक राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नए सदस्यों को विशेष तौर पर शामिल किया गया है। इनमें आलोक अग्रवाल, अनिल त्रिवेदी, आशीष खेतान, आशुतोष, धर्मवीर गांधी, दिलीप पांडे, एस. शाह, डॉक्टर अशोक, गुल पनाग, हरिंदर सिंह खालसा, आईडी खजूरिया, कंचन चौधरी, तनु भाई कसारिया, लिगराज, मुजफ्फर भट्ट, पंकज पुष्कर, प्रवीन अमानउल्ला, प्रफेसर साधु सिंह, राजमोहन गांधी, सारा जोसफ, सुनील अग्रवाल, तनवीर मकबूल दर, विजय नायर शामिल हैं।

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गैस के दाम न बढ़ाने और डिफेंस में 100 फीसदी एफडीआई के फैसलों पर दोबारा से विचार करने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 15 दिनों से बिजली और पानी की स्थिति खराब है। बीजेपी के कार्यकाल में दिल्ली में बिजली-पानी का संकट हो गया है, जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार में लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही थी। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के चार सांसद इन मुद्द्दों को जोर-शोर से संसद में उठाएंगे।

No comments:

Post a Comment