Sunday 8 June 2014

अभी और सताएगी गर्मी, पानी-बिजली भी गुल


नई दिल्ली। पूरा भारत गर्मी और लू के थपेड़ों से जूझ रहा है। दिल्लीवालों को अगले दो-तीन दिनों तक इस चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत मिलने की भी कोई संभावना नहीं है, क्योंकि मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 जून तक शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।
आज दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से उपर है। शनिवार को इलाहाबाद में अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राजस्थान में भी गर्मी हद से ज्यादा रही और राजधानी जयपुर में गर्मी ने 116 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
आज जयपुर में तापमान 46.8 डिग्री रहा। वहीं अलवर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। झालावाड़ में तापमान 48.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के हिसार में पारा सामान्य से पांच डिग्री उपर 46.5 रिकॉर्ड किया गया। पंखा, कूलर, एसी सब बेकार दिख रहे हैं। जब तक मानसून दस्तक नहीं देता इसी जानलेवा गर्मी से पाला पड़ता रहेगा। साथ ही बिजली का संकट बदस्तूर जारी है।
तपती गर्मी के साथ दिल्ली के लोग बिजली कटौती से भी खासे परेशान हैं। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बिजली की भारी कटौती देखी जा रही है, जिसके चलते पानी की भी समस्या शुरू हो गई है। कभी रात में तो कभी दिन में बिजली कटौती की जा रही है। ऐसे में पहले से ही गर्मी से परेशान लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment