Tuesday 20 May 2014

संघ ने फिर उठाया राम मंदिर का मुद्दा

rohitsainibunti
नई दिल्ली
केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है और दूसरी ओर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने राम मंदिर का मुद्दा फिर से उठाना शुरू कर दिया है। संघ विचारक एमजी वैद्य ने राम मंदिर निर्माण, धारा 370 को हटाने और समान नागरिका कानून जैसी मांगों को पूरा करने की बात कही है।

पढ़ेंः मोदी चलाएंगे सरकार, संघ बढ़ाएगा अपना अजेंडा?

संघ इससे पहले यह कह चुका है कि वह सरकार बनाने की प्रक्रिया में किसी तरह की दखलंदाजी नहीं करेगा। लेकिन जिस तरह से पिछले दिनों नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने मोहन भागवत समेत संघ के दूसरे नेताओं से मुलाकात की, उससे कहीं न कहीं यह संकेत भी मिला कि संघ नई सरकार में सशक्त भूमिका निभाने की तैयारी में है।

पढ़ेंः 'मोदी का रिमोट संघ के हाथ में है'

ऐसे समय में संघ के प्रमुख विचारक एमजी वैद्य की इस तरह की मांगें सामने रखी हैं। एमजी वैद्य ने इस संबंध में अपने ब्लॉग 'भाष्य' पर एक लेख भी लिखा है। वैद्य ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि 1999 में बीजेपी सिर्फ 182 सीटें जीत पाई थी। उस समय सहयोगी दलों को ध्यान में रख कॉमन मिनिमम प्रोग्राम ही लागू किया गया। वैद्य ने लिखा है, 'इस बार बीजेपी को 284 सीटों पर अभूतपूर्व जीत है। इस बार बीजेपी का घोषणापत्र भी स्वतंत्र है, जिसमें राम मंदिर, धारा 370 और समान नागरिक कानून शामिल हैं।'

पढ़ेंः 'मोदी सरकार में संघ का दखल नहीं'

एमजी वैद्य ने आगे लिखा है, 'इन तीन मुद्दों के साथ चुनाव में उतरी बीजेपी के साथ शिवसेना, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी, तेलगू देशम पार्टी और दक्षिण भारत की अन्य कुछ पार्टियां भी थीं। जब इन मुद्दों के साथ चुनाव में उतरी बीजेपी के साथ अन्य दलों ने भी गठबंधन किया, तो इसका अर्थ यह है कि इन तीन मुद्दों के संदर्भ में कानून या संविधान की मर्यादा लांघे बिना बीजेपी ने कदम उठाया तो मित्र दल विरोध नहीं करेंगे।'
साफ है कि संघ विचारक वैद्य ने न केवल राम मंदिर जैसे संवेदनशील मुद्दों को फिर से उठाया है, बल्कि इस बात के संकेत भी दिए हैं कि अकेले बहुमत पाने वाली बीजेपी चाहे, तो इस बार यह मांग पूरी की जा सकती है। वैद्य ने अपने ब्लॉग में कांग्रेस की हार पर लिखते हुए इसके लिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व सोनिया और राहुल गांधी को जिम्मेदार ठहराया है।

No comments:

Post a Comment