Thursday 26 December 2013

कोई जादुई छड़ी नहीं, पर कुछ भी असंभव नहीं: केजरीवाल

Image Loadingदिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शनिवार को शपथ लेने जा रहे अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि उनके पास जादू की ऐसी कोई छड़ी नहीं है, जो सभी समस्याओं का समाधान कर दे, लेकिन यदि ईमानदार लोग हाथ मिलाएं, तो कुछ भी असंभव नहीं है।
  
दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी (आप) के छह विधायकों के साथ पद की शपथ लेने जा रहे केजरीवाल ने कहा कि समारोह में कोई भी अति विशष्ट व्यक्ति नहीं होगा और इसमें हर कोई आमंत्रित है। उन्होंने कहा कि यह सभी के लिए खुला है। वहां कोई वीआईपी नहीं होगा। सभी आम आदमी मौजूद रहेंगे। आप सभी आमंत्रित हैं।
  
दिल्ली विधानसभा के चुनावों में अपने प्रदर्शन से राजनीतिक पंडितों को हैरान कर देने वाले केजरीवाल ने कहा कि नए मंत्रियों के पदों की अगले दो दिनों में घोषणा की जाएगी। केजरीवाल के साथ कैबिनेट मंत्रियों के रूप में मनीष सिसौदिया, राखी बिरला, सोमनाथ भारती, सौरभ भारद्वाज, गिरीश सोनी और सतेंद्र जैन शपथ लेंगे।
  
मुख्यमंत्री मनोनीत ने दिल्ली सरकार के ईमानदार अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि वे उनसे एसएमएस या ईमेल के जरिए संपर्क करें, ताकि उन्हें उन स्थानों पर तैनात किया जा सके, जहां वे दिल्ली की समस्याओं का समाधान कर सकें। उन्होंने कहा कि मैं उनसे आग्रह करूंगा कि मुक्षसे एसएमएस या ई मेल के जरिए संपर्क करें, हम अच्छे लोगों को अच्छी जगहों पर नियुक्त करेंगे और हम उनके साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। मेरे पास जादुई छड़ी नहीं है, जो सभी समस्याओं का समाधान कर दे, लेकिन यदि अच्छे, ईमानदार और सक्षम लोग हमसे जुड़ते हैं तो कुछ भी असंभव नहीं है।
  
केजरीवाल ने कहा, पहली बार कोई मुख्यमंत्री ऐसा है जो अपने काम करने के लिए ईमानदार अधिकारियों की ओर देख रहा है, नहीं तो जब भी कोई नया मुख्यमंत्री आता है, वह उन अधिकारियों की ओर देखता-देखती है, जो उनके लिए कमीशन के जरिए कमा सकें। उन्होंने कहा कि यदि ईमानदार लोग हमसे जुड़ते हैं, तो इससे हमें भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने में मदद मिल सकती है।
  
यह पूछे जाने पर कि आप किसी के ईमानदार होने के बारे में किस तरह पता लगाएगी, उन्होंने कहा कि हमारे पास एक नेटवर्क है और हम पता लगा लेंगे। वर्तमान शिक्षा सचिव राजेंद्र कुमार जैसे अधिकारियों की एक टीम ईमानदार और जुझारू अधिकारियों का पता लगा रही है।
  
केजरीवाल ने दोहराया कि वह पद संभालने के साथ ही जल्द से जल्द हर घर को 700 लीटर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक रूपरेखा तैयार की जा रही है। शपथ ग्रहण समारोह में लोगों से बड़ी संख्या में रामलीला मैदान आने का आहवान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह अपने गुरू अन्ना हजारे से बात करेंगे और उनसे इस अवसर पर आशीर्वाद देने को कहेंगे। उन्होंने कहा कि अन्ना हजारे मेरे गुरू हैं और समारोह में आमंत्रित करने के लिए मैं उनसे खुद फोन पर बात करूंगा।
  
आप नेता ने कहा कि आमंत्रण सरकार की ओर से भेजा जाएगा और मैंने उनसे हजारे, किरण बेदी और न्यायमूर्ति संतोष हेगड़े को आमंत्रण भेजने को कहा था। रालेगणसिद्धि में हजारे ने कहा कि वह स्वास्थ्य कारणों से समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे। लोगों की समस्याओं के बारे में केजरीवाल ने कहा कि जब भी जरूरत होगी तो वह आईआईटी या आईआईएम के विशेषज्ञों की टीम से मदद लेंगे, क्योंकि हम खुद हर चीज तय कर सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या विधानसभा अध्यक्ष की नियुक्ति पर वह बाहर से समर्थन दे रही कांग्रेस से चर्चा करेंगे, उन्होंने कहा, हम उनसे क्यों चर्चा करेंगे।
  
बेघर और बेसहारा लोगों के कड़ाके की ठंड वाली रात में खुले में सोने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो दिल्ली की 1.7 करोड़ की आबादी की सहायता के बिना पूरा नहीं हो सकता।
   
केजरीवाल ने कहा कि अब भी एक लाख लोग ऐसे हैं, जो इन दिनों ठंड से लड़ रहे हैं। हम जल्द ही दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में उनके लिए शिविर लगवाएंगे। इसके पूर्व केजरीवाल ने लोगों की शिकायतें सुनने और उनके सुक्षाव लेने के लिए जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, केरल, बिहार और राजस्थान तक से आए लोगों ने उनसे मुलाकात की।
   
कुछ सरकारी कर्मियों सहित दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के लोगों ने भी उनसे मुलाकात की और दिल्ली सरकार में ठेका व्यवस्था खत्म करने की मांग की। लोगों ने उनसे यमुना नदी के प्रदूषण पर ध्यान देने और इस पर प्राथमिकता से काम करने को भी कहा।

No comments:

Post a Comment