Tuesday 31 December 2013

ईश्वर व बिन्नी टीम में शामिल, युवराज बाहर


आलराउंडर युवराज सिंह को दक्षिण अफ्रीका में खराब प्रदर्शन
के कारण भारत की वनडे टीम से बाहर
कर दिया गया जबकि उदीयमान खिलाड़ी ईश्वर पांडे और स्टुअर्ट बिन्नी ने पहली बार भारतीय टीम में न्यूजीलैंड दौरे के लिए जगह बनाई है, जो 19 जनवरी से वनडे सीरीज से शुरू होगा।
युवराज की जगह पूर्व भारतीय आलराउंडर रोजर बिन्नी के पुत्र स्टुअर्ट बिन्नी को शामिल किया गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में युवराज जब एकमात्र बार क्रीज पर उतरे तो वह दूसरी गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। इस सीरीज में भारत हार गया था। 29 वर्षीय बिन्नी ने कर्नाटक के लिए 53 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 34.79 के औसत से 2714 रन जुटाए हैं और 79 विकेट भी झटके हैं। टीम में एक और हैरानी भरा चयन मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे का है जिन्हें वनडे और टेस्ट दोनों टीमों में शामिल किया गया है। फिट हुए 24 वर्षीय तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने मोहित शर्मा की जगह वनडे टीम में वापसी की है। मोहित दक्षिण अफ्रीका में प्रभावित करने में असफल रहे। अगर पांडे न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में अंतिम एकादश में जगह बनाते हैं तो यह 2011 के बाद आरोन का भारत के लिए पहला 50 ओवर का मैच होगा। टेस्ट टीम में भी ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है, ईश्वर को प्रज्ञान ओझा की जगह टीम में चुना गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आकलैंड में 10 फरवरी से शुरू हो रही दो मैचों की सीरीज के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में यह एकमात्र बदलाव है। सीरीज शुरू होने से पहले दो दिन का अभ्यास मैच होगा। दिलचस्प बात है कि ओझा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में एक भी मैच में नहीं खिलाया गया जिसमें भारत को कल 0-1 से शिकस्त मिली थी। ओझा की जगह लेने वाले 24 वर्षीय ईश्वर ने 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 24.43 औसत से 131 विकेट झटके हैं। बाकी टेस्ट टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया, जिसमें आर अश्विन को बरकरार रखा गया है जबकि वह अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित नहीं कर सके और न्यूजीलैंड में हालात धीमे गेंदबाजों के मुफीद नहीं हैं। मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के कठिन दौरे में शानदार प्रदर्शन से टीम में जगह सुनिश्चित रखे हैं। शिखर धवन और रोहित शर्मा हालांकि अच्छा नहीं कर सके लेकिन फिर भी चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा कायम रखा है। सीनियर तेज गेंदबाज जहीर खान एक बार फिर टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे जिसमें इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और पांडे न्यूजीलैंड की तेज पिच पर उनका सहयोग देंगे। वनडे टीम में भी तेज गेंदबाजों को तवज्जो मिली है लेकिन तेज गेंदबाजी के अगुवा की भूमिका इशांत संभालेंगे क्योंकि जहीर पांच मैचों की सीरीज नहीं खेलेंगे। बल्लेबाजी लाइन अप भी लगभग समान ही रहेगा, सिर्फ बिन्नी युवराज का स्थान लेंगे। विशेषज्ञ आलराउंडर की भूमिका में रविंद्र जडेजा जारी रहेंगे जो दक्षिण अफ्रीका में गेंद से तो चमके लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में निराश किया। न्यूजीलैंड का दौरा नेपियर में पहले वनडे से शुरू होगा। हैमिल्टन में 22 जनवरी और 28 जनवरी को मैच खेले जाएंगे। आकलैंड में 25 जनवरी को तीसरा और 31 जनवरी को वेलिंगटन में पांचवां वनडे आयोजित होगा। भारतीय टीम दो फरवरी से वांगघारेई में दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी जिसके बाद आकलैंड में छह से 10 फरवरी तक और वेलिंगटन में 14 से 18 फरवरी तक दो मैचों की टेस्ट सीरीज आयोजित होगी। टेस्ट टीम इस प्रकार है:
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, जहीर खान, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, अम्बाती रायुडू, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईश्वर पांडे।
वनडे टीम इस प्रकार है:
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अम्बाती रायुडू, ईश्वर पांडे, इशांत शर्मा, वरुण आरोन, अमित मिश्रा।

No comments:

Post a Comment