Tuesday 31 December 2013

दूतावासों में नहीं दिया जा रहा कम वेतन: अमेरिका

Image Loading
अमेरिका ने मीडिया में आई उन खबरों का खंडन किया है जिनमें कहा गया था कि भारत स्थित उसके दूतावासों में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों को कम वेतन दिया जा रहा है या वेतन के सिलसिले में किसी स्थानीय कानून का उल्लंघन किया जा रहा है।

विदेश विभाग की उप प्रवक्ता मेरी हार्फ ने सोमवार को कहा कि हमारी मानक परिपाटी दुनिया भर के देशों में अपने लिए काम करने वालों को स्थानीय कानून के साथ सामंजस्य बिठा कर वेतन अदा करने की रही है और मेरे पास यह मानने का ऐसा कोई कारण है कि यह चीज इस मामले में नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं उन खास खबरों पर गौर कर खुश हूं, मेरे मुताबिक कम से कम यह स्थानीय कानून और स्थानीय परिपाटी के अनुकूल है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह इससे आगे नहीं है। इसलिए मैं अपनी परिपाटी की जांच पड़ताल कर खुश हूं।

मेरी ने कहा कि मेरे पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि हमारे लोगों ने इस बारे में कुछ गलत किया है। गौरतलब है कि अपनी नौकरानी संगीता रिचर्ड की वीजा अर्जी में जालसाजी करने के आरोप को लेकर भारत की वरिष्ठ राजनयिक देवयानी खोबरागडे को 12 दिसंबर को न्यूयार्क में गिरफ्तार किए जाने के बाद भारत में अमेरिकी दूतावासों के भारतीय कर्मचारियों को अदा किए जाने वाले वेतन का मुद्दा उठा है।

नई दिल्ली में मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि भारत स्थित अमेरिकी दूतावासों में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों को उनके अमेरिकी समकक्षों की तुलना में कम वेतन दिया जा रहा है

No comments:

Post a Comment