Sunday 29 December 2013

लालू बोले, राहुल के सामने कुछ नहीं हैं मोदी, केजरीवाल

Image Loading
मुजफ्फरनगर में दंगा पीड़ितों के राहत शिविरों का दौरा करने आए राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने राहुल गांधी की प्रशंसा करते हुए रविवार को कहा कि नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल कांग्रेस उपाध्यक्ष के सामने कुछ भी नहीं हैं।
लालू प्रसाद ने यहां साम्प्रदायिक हिंसा के लिए भाजपा और सपा को दोषी ठहराया। राजद प्रमुख ने कहा कि उनका दल लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करेगा। उन्होंने कहा कि राहुल के सामने केजरीवाल और मोदी कुछ नहीं है। आप लोगों ने उन्हें (केजरीवाल, मोदी को) चांद पर बैठा दिया है। आप ही हैं, जिन्होंने उनका प्रचार किया है। उन्होंने अब तक किया क्या है। शामली में गत रविवार को राहुल गांधी के दौरे के एक सप्ताह बाद यहां दौरे पर आए लालू ने कांग्रेस उपाध्यक्ष के विचारों का समर्थन करते हुए कहा कि शिविरों में रह रहे लोगों को अपने गांवों में लौट जाना चाहिए। लालू ने कहा कि हम यहां पीड़ितों के आंसू पोंछने आए हैं। उन्हें अपने घर लौट जाना चाहिए। सरकार को इस कार्य में मदद करनी चाहिए। लालू ने आम आदमी पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी लालबत्ती वाली कारों और सुरक्षा आदि जैसी सुविधाएं लेने से इनकार करके नाटक कर रही है। उन्होंने कहा कि आप भ्रष्टाचार के बारे में बात कर रही है, लेकिन वे खुद भ्रष्ट हैं। लालू ने मोदी पर निशाना साधते हुए उनके निकट सहयोगी अमित शाह को समाज को साम्प्रदायिक बनाने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री का महाप्रबंधक करार दिया। उन्होंने कहा कि वह (शाह) पूरे माहौल को खराब कर रहे हैं। यहां (उत्तर प्रदेश में) काम कर रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मोदी और अमित शाह इसके लिए जाने जाते हैं और देखिए दंगे हो गए। लोग यहां साथ मिलकर रहा करते थे, लेकिन दंगे हो गए। लालू ने कहा कि अमित शाह को उत्तर प्रदेश में पार्टी की चुनाव मुहिम संभालने के लिए भेजे जाने के बाद यहां साम्प्रदायिक हिंसा हुई। वह राज्य का माहौल खराब कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा देश की दुश्मन है, हम भाजपा के दुश्मन है। उन्होंने कहा कि जिन ताकतों ने अफवाह फैलाई थी कि भगवान गणेश दूध पी रहे हैं, वे पूरे समाज को साम्प्रदायिक बनाने और बाह्य एवं आंतरिक विभाजन को बढावा देने की कोशिश कर रही है। युवक मुख्य रूप से इसका शिकार हैं। लालू को अल्पसंख्यक समुदाय के बीच एक लोकप्रिय नेता माना जाता है और उनकी पार्टी राजद ने मुख्य रूप से मुस्लिम-यादव समर्थन से 15 वर्ष तक बिहार में सत्ता संभाली। राजद प्रमुख ने कहा कि विभाजनकारी ताकतें और हस्तिनापुर (दिल्ली) की सीट पर कब्जा करने की चाहत रखने वालों ने हिंदू राज्यों को निशाना बनाया है। उन्होंने कहा कि मैंने पटना में एक रैली में कहा था कि लोगों को यह निर्णय लेना है कि 2014 के चुनावों में देश एक रहेगा या विभाजित हो जाएगा। चारा घोटाला मामले में जमानत पर जेल से बाहर आए लालू ने दंगा पीड़ितों से बात करते हुए कहा कि वह जेल में होने के कारण उनसे मिलने पहले नहीं आ सके। लालू ने कहा कि राहत शिविरों में रह रहे लोगों पर शुरुआत में कोई ध्यान नहीं दिया गया। यदि शुरुआत में ही उन पर ध्यान दिया जाता तो आज हालात बेहतर होते।
 सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने विवादास्पद बयान दिया था कि शिविरों में रह रहे लोग दंगा पीड़ित नहीं, बल्कि राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। यादव ने इस बयान का जिक्र करते हुए कहा कि यह बहुत बुरी बात है, मैंने लोगों को यह कहते भी सुना है कि शिविरों में रह रहे लोग पीड़ित नहीं हैं। उन्होंने सपा प्रमुख को याद दिलाते हुए कहा कि उनकी धर्मनिरपेक्ष सरकार के लिए अल्पसंख्यकों ने इतने खुले दिन से मतदान किया था कि उन्हें भी उम्मीद नहीं थी कि वह इतने बड़े अंतर से जीत दर्ज करेंगे। लालू ने कहा कि मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं, लेकिन प्रशासन को इस मामले में शुरुआत में जो ध्यान देना चाहिए था, वह नहीं दिया गया। उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी के राहत शिविरों में लोगों के ठंड ने नहीं मरने संबंधी बयान के बारे में पूछे जाने पर लालू ने कहा कि वे सभी पागल हो गए हैं, इन अधिकारियों के ऐसे बयानों का खामियाजा किसी और को भुगतना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment