Thursday 26 December 2013

'बॉस' बाजी मार गया माइकल जैक्सन से, न्यूजवीक हुआ न्यूजबीस्ट

Image Loading
अभिनेता अक्षय कुमार का 58.87 मीटर चौड़ा, 54.94 मीटर ऊंचा बॉस फिल्म का पोस्टर, न्यूजवीक का नाम बदलना, समूचे विश्व की अगुवाई के लिए प्रयासरत अमेरिका के राष्ट्रपति का पिता की याद करना, रेसिंग दिग्गज जुआन फैंजियो की कार का लगभग एक अरब 77 करोड़ रूपये में नीलाम होना और बेटे के अवशेषों को हीरों में तब्दील कर हमेशा अपने पास रखने की खबरें बड़ी तो नहीं हैं, लेकिन पाठकों को आकर्षित करने वाली जरूर हैं।
   
पेश है इस बीतते वर्ष की ऐसी ही कुछ रोचक खबरों की झलक।
   
माइकल जैकसन के सबसे बड़े पोस्टर 'दिस इज़ इट' को पीछे छोड़ते हुए इस साल अक्टूबर में बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार अभिनीत 'बॉस' के पोस्टर को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।
   
46 वर्षीय सुपरस्टार के प्रशंसकों ने दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टर सिर्फ 4 माह में बनाया। पोस्टर 58.87 मीटर चौड़ा और 54.94 मीटर ऊंचा है और इसका अनावरण ब्रिटेन के लिटल ग्रांसडेन एयरफील्ड में तीन अक्टूबर 2013 को किया गया। मैक्रो आटर्स (यूके) ने पोस्टर का निर्माण किया। इसी कम्पनी ने जैकसन का पोस्टर बनाया था।
   
पूर्व समाचार पत्रिका न्यूजवीक का प्रकाशन करने वाली कंपनी ने इस साल फरवरी में अपना नाम बदल लिया और आधिकारिक रूप से न्यूजबीस्ट कहलाने लगी। पत्रिका पिछले 80 सालों से प्रिंट प्रकाशन के बाद गत वर्ष ही पूर्णत: डिजिटल प्रकाशन के रूप में तब्दील हुई है।
   
इस अवसर पर इंस्टाग्राम पर जारी न्यूजवीक की संपादक टीना ब्राउन और यूनिट के कार्यकारी अध्यक्ष बाबा शेट्टी की एक तस्वीर के नीचे लिखा था- हमारा नया अध्याय- और कंपनी का नाम। इन दोनों की तस्वीर एक लोगो के साथ थी जिसके नीचे लिखा था न्यूज-बीस्ट।
सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के संदर्भ में ट्वीट शब्द को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया। ऐसा करते हुए इस प्रतिष्ठित शब्दकोश ने अपना यह नियम तोड़ दिया कि किसी भी नये शब्द को 10 वर्ष तक प्रचलन में रहने के बाद ही दुनिया के इस प्रतिष्ठित शब्द भंडार में शामिल किया जाएगा।
   
अप्रैल में द गाजिर्यन अखबार ने बताया कि उसके ट्विटर अकाउंट्स पर साइबर हमला हुआ और खुद को सीरियन इलेक्ट्रॉनिक आर्मी बताने वाले एक गुट ने इसके लिए जिम्मेदार होने का दावा किया है।
   
प्रतिष्ठित ब्रिटिश अखबार ने अपनी वेबसाइट पर यह भी कहा कि उसके कई ट्विटर पोस्ट से छेड़छाड़ की गई। अखबार के अनुसार, उसने जांच में पाया कि इस साइबर हमले के स्रोत प्रत्यक्ष तौर पर सीरिया के इंटरनेट प्रोटोकॉल पते थे।
   
इस साल 16 जून को फादर्स डे पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के संबोधन में पिता की दूरी का दर्द झलक गया। ओबामा ने खुद पर से बहुत पहले पिता का साया छिन जाने की पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि काश, उनके पिता उनकी जिंदगी का हिस्सा होते और देश में बच्चों के सहयोग से जुड़े कानून का समर्थन करते। राष्ट्रपति के माता-पिता में उसी समय तलाक हो गया था जब वह बच्चे थे। उनकी परवरिश नाना-नानी के यहां हुई। चीन के रक्षा वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे तेज गति से काम करने वाला सुपर कंप्यूटर बनाया जो प्रति सेकेंड 33.6 क्वैडट्रिलीयन गणना कर सकता है। क्वैडट्रिलीयन संख्या में एक के बाद 24 शून्य होते हैं। चीन के राष्ट्रीय रक्षा प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने तियान्हे 2 सुपरकंप्यूटर बनाया है जिसकी कीमत 10 करोड़ डॉलर है। इसकी अधिकतम गति 54. 9 क्वैडट्रिलीयन प्रति सेकेंड है।

No comments:

Post a Comment