Sunday 29 December 2013

शादी जब होगी हो जाएगी,शादी के लिए अभी बच्चा हूं!

Image Loading
यह साल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के करियर का सबसे सफल साल रहा। इस साल इन दोनों की एक के बाद एक फिल्में सफल रहीं। तो क्या आने वाले साल में भी इन दोनों सिता रों का जलवा कायम रहेगा? क्या ये दोनों सितारे बाकी सितारों के लिए खतरे की घंटी तो नहीं?
चार सुपरहिट फिल्मों के साथ कैसा महसूस कर रही हैं?
जब लोग फिल्म की प्रशंसा करते हैं तो अच्छा लगता है। पर मैं इन बातों को बहुत ज्यादा गंभीरता से नहीं लेती। लेकिन जब फिल्म सौ करोड़ या दो सौ करोड़ कमाती है तो सुनने में भी अच्छा लगता है। आप इम्तियाज अली के साथ एक फिल्म ‘विंडो सीट’ करने वाली हैं?
यह सच है कि मैं इम्तियाज अली के साथ एक फिल्म कर रही हूं, जो एक लव स्टोरी है और इसमें रणबीर कपूर मेरे अपोजिट हैं, लेकिन इस फिल्म का नाम अभी तक तय नहीं है। इस फिल्म की शूटिंग अगले साल मई या जून तक शुरू होगी। पर यह फिल्म 2014 में रिलीज होगी या 2015 में, यह मैं नहीं कह सकती।    पर चर्चा तो ये है कि शाहरुख के साथ आपकी कैमिस्ट्री ज्यादा अच्छी जमती है?
मैंने अपने करियर की शुरुआत शाहरुख खान के साथ की थी। उस वक्त मुझे बहुत कुछ सीखना पड़ा। लगभग छह साल बाद जब मैंने दोबारा उनके साथ ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में काम किया तो यह मेरे लिए एक अलग तरह का अनुभव था। अब हम ‘हैप्पी न्यू ईयर’ में फिर साथ काम कर रहे हैं। उम्मीद करती हूं कि दर्शकों को हमारी जोड़ी फिर पसंद आएगी।  रणबीर कपूर और रणवीर सिंह के साथ भी आपकी जोड़ी काफी हिट रही है। क्या कहना चाहेंगी इन दोनों के बारे में?
मैं तो भविष्य में भी इन दोनों के साथ काम करना चाहूंगी। इससे अधिक एक कलाकार के तौर पर हमें क्या चाहिए? ‘कॉकटेल’ के बाद आप होमी अदजानिया की दूसरी फिल्म ‘फाइंडिंग फैनी फर्नाडीस’ में भी काम कर रही हैं। कोई खास वजह?
मैंने किसी स्ट्रेटजी के तहत इस फिल्म में काम करना स्वीकार नहीं किया था। ‘कॉकटेल’ की शूटिंग के दौरान होमी ने मुझसे इस फिल्म का जिक्र किया था। तब से वह मेरे जवाब का इंतजार कर रहे थे। हां, उसी दौरान मैंने उनसे इस फिल्म के लिए हां भी कर दी थी। इन दिनों रणवीर सिंह के साथ आपकी बढ़ती रिलेशनशिप की काफी चर्चाएं होती रहती हैं?
लोग बकवास कर रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं है। सच यह है कि मेरी जिंदगी में इन दिनों प्यार और शादी के लिए समय ही नहीं है। मैं अपने करियर में बहुत ज्यादा व्यस्त हूं। मेरी राय में प्यार और शादी जब होनी होगी, हो जाएगी। आपको नहीं लगता कि अब आपको ध्यान में रखकर चरित्र लिखे जा रहे हैं?
मेरी कोशिश होती है कि मैं नारी प्रधान फिल्मों को स्वीकार करूं। और फिल्मकारों को भी इस बात का एहसास है, इसलिए वह मेरे पास इसी तरह की फिल्मों के ऑफर लेकर आते हैं। इंडस्ट्री में ऐसा कौन सा इंसान है, जिसे आप नापसंद करती हैं?
किसी को नापसंद करने में अपनी एनर्जी बर्बाद करने से अच्छा है कि मैं अपनी एनर्जी उसके साथ अपने रिश्तों को बनाए रखने में जाया न करूं। करियर में आपने काफी ऊंचाई तय कर ली है। वहां से नीचे गिरने का डर नहीं सताता?
मुझे अपनी तकदीर पर पूरा यकीन है। किसी फिल्म या चरित्र का चयन करने से पहले आप किससे सलाह लेती हैं?
मैं अपने विचारों को अपने करीबी लोगों के साथ बांटती हूं। पर मैं अंतिम निर्णय स्क्रिप्ट के आधार पर खुद ही करती हूं। क्या आपको लगता है कि अब आप ज्यादा पैसा मांगने में समर्थ हो गयी हैं?
सच कहूं तो मुझे पैसा मांगना ही नहीं आता। इस साल ‘लुटेरा’ और ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ को मिली सफलता से आपके अंदर क्या बदलाव आया?
मैं आपके सामने हूं। क्या आपको लग रहा है कि मैं कहीं से बेडौल हो गया हूं? मेरे अंदर कोई बदलाव नहीं है। हां, अब मैं बेतुकी बातें झेलने की बजाय उनका सामना करना सीख रहा हूं।   तो क्या आप अपने करियर से संतुष्ट हो गए हैं?
जिस दिन कलाकार संतुष्ट हो जाता है, उसी दिन उसके अंदर का कलाकार मर जाता है। मेरी हालिया फिल्मों की सफलता मेरे करियर में यह बहुत बड़ा टर्निग प्वाइंट है। पर अभी मुझे बहुत कुछ करना है।  पूरे दो साल बाद यशराज फिल्म्स में आपकी एक बार फिर से वापसी हो रही है?
मैं यशराज से दूर ही कहां गया था, जो वापसी हो रही है। ये तो मेरे घर जैसा है। मैं इस बैनर की एक अन्य फिल्म ‘किल दिल’ भी कर रहा हूं।    फिल्म ‘गुंडे’ के बारे में कुछ बताएं?
यह फिल्म 70 के दशक की कहानी कहती है, जिसमें मैंने एक बंगलादेशी रिफ्यूजी का किरदार निभाया है, जो कि बाद में कोलकाता शहर का बड़ा गुंडा बन जाता है। तो क्या ये भी ‘लुटेरा’ जैसी पीरियड फिल्म है?
बिलकुल नहीं। ‘लुटेरा’ में तो मैं लुटेरा बना था, जबकि इस फिल्म में मेरा किरदार काफी अलग किस्म का है। वैसे भी अभी से सब कुछ बता दिया तो फिल्म को लेकर सारी उत्सुकता खत्म हो जाएगी।  आप अभिनय से ज्यादा अनुष्का या दीपिका संग अफेयर के कारण चर्चा में ज्यादा रहते हैं?
ये चर्चाएं भी मीडिया वाले ही करते हैं। पता नहीं क्यों आप लोग मुझे सही तरीके से जज नहीं करते। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि मेरे बारे में जो कुछ कहा जा रहा है, वह सही नहीं है। बस ये है कि मुझे लड़कियां हमेशा आकर्षित करती हैं।  ठीक है, तो फिर शादी के बारे में क्या सोचा है?
शादी के लिए तो मैं अभी बच्चा हूं। सच कहूं तो 26 साल की उम्र तक मेरे लिए शादी के कुछ और ही मायने थे। मैंने सोच रखा था कि मैं कभी शादी नहीं करूंगा। आज मैं सोचता हूं कि मुझे सच में शादी करनी चाहिए। 35 साल की उम्र से पहले ही मुझे शादी करनी है। यदि तब तक नहीं हुई तो मैं बहुत घबरा जाऊंगा। जोया की फिल्म में आप अनुष्का के साथ फिर से काम करने जा रहे हैं?
अभी बात चल रही है। कुछ भी तय नहीं हुआ है। पर मुझे अनुष्का के साथ काम करने में खुशी होगी। उन्होंने मुझे एक बेहतरीन कलाकार बनाया है। ऐसा है तो आपने अनुष्का के साथ ‘बॉम्बे वेलवेट’ क्यों नहीं की?
हां, उन दिनों मैं भंसाली सर की फिल्म में व्यस्त था।

No comments:

Post a Comment