Thursday 5 January 2012

4 महीने बाद बहते पानी में तलाशी जाएंगी भंवरी की हड्डियां!



.एएनएम भंवरी की हत्या करने के बाद आरोपियों ने सबूत मिटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उसका शव जला कर राख भी नहर के पानी में बहा दी, लेकिन सेंट्रल फोरेंसिक लेबोरेट्री (सीएफएसएल) के एक्सपर्ट वैज्ञानिक नहर में जमी मिट्टी में धंसे हड्डी के टुकड़ों से भी हत्या के साक्ष्य खोज सकते हैं। सीबीआई ने सीएफएसएल के वैज्ञानिकों को बुला लिया है, संभवतया यह टीम गुरुवार को दिल्ली से जोधपुर पहुंच जाएगी। 


सीबीआई ने बुधवार को मौका निरीक्षण करने के बाद वहां सशस्त्र गार्ड तैनात कर पूरे क्षेत्र को सुरक्षा घेरे में रखा है, ताकि घटनास्थल से अब कोई छेड़छाड़ नहीं कर सके। सीबीआई ने नहर का पानी रोकने को भी कह दिया है। गुरुवार दोपहर तक जब पानी थम जाएगा तो तैराकों की मदद से नहर में जमी मिट्टी निकाली जाएगी। मिट्टी में से मिलने वाले हड्डियों के टुकड़ों को डीएनए जांच के लिए भेजा जाएगा, उससे भंवरी की मौत की पुष्टि हो जाएगी। इसके साथ ही वैज्ञानिक गड्ढे के आस-पास छानबीन कर अवशेष जुटाने का प्रयास करेंगे।

शव जलाने के लिए दयाकौर से लाए लकड़ियां 

सीबीआई की रिमांड पर चल रहे ओमप्रकाश ने बताया कि शव जलाने के लिए वह दयाकौर निवासी भैराराम पालीवाल के यहां से लकड़ियां लेकर आया था। लोहावट पुलिस ने बुधवार को भैराराम व उसके बेटे श्यामलाल को पकड़ लिया। सीबीआई ने लोहावट थाने में उससे पूछताछ की, अब उसे गुरुवार को सर्किट हाउस बुलाया है। 

12 पकड़े, 8 जेल में, 5 की तलाश 

भंवरी प्रकरण में सीबीआई ने अब तक महिपाल मदेरणा, मलखानसिंह विश्नोई, परसराम विश्नोई, सहीराम विश्नोई, सोहनलाल विश्नोई, शहाबुद्दीन, बलदेव, अमरचंद नट, उमेशाराम विश्नोई, ओमप्रकाश विश्नोई, विशनाराम विश्नोई व कैलाश जाखड़ को गिरफ्तार किया है। इनमें से ओमप्रकाश और सहीराम रिमांड पर हैं और विशनाराम व कैलाश को अब रिमांड पर लेंगे। अन्य आरोपी जेल में हैं। अब सीबीआई को इंद्रा, उसके दो भतीजों दिनेश व पुखराज और अशोक व रामनिवास की तलाश है।

विशनाराम गैंग के 2 जने फरार 

भंवरी को ठिकाने लगाने वाली विशनाराम की गैंग में उसके भाई ओमप्रकाश के अलावा कैलाश जाखड़, अशोक और रामनिवास भी शामिल थे। विशनाराम, ओमप्रकाश और कैलाश पकड़े जा चुके हैं, मगर अशोक और रामनिवास अब भी फरार हैं। 


सहीराम ने की मदेरणा के घर की तस्दीक 

सीबीआई रिमांड पर चल रहे सहीराम विश्नोई को बुधवार शाम गौरव पथ पर स्थित मदेरणा के घर की तस्दीक कराने ले जाया गया। अपहरण के बाद 5 सितंबर को सहीराम ने आरोपी सोहनलाल के भाई बाबूलाल से मुलाकात की थी। फिर उसने मदेरणा को भी बाबूलाल से मिलाया था। यह बयान बाबूलाल ने सीबीआई को दिए थे, हालांकि अब वह गायब है और उसके बेटे दिनेश का भी गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका है। इससे पहले सीबीआई सहीराम को दुबारा जेल ले गई जहां मदेरणा, सोहनलाल व शहाबुद्दीन से आमने-सामने पूछताछ की गई। 

No comments:

Post a Comment