Friday 6 January 2012

घरेलू महिलाएं दीजिए जरा ध्यान! आपके काम की है यह खबर



हो सकता है कि आप रसोई गैस सिलेंडर के लिए जितनी कीमत चुका रहे हैं, उतनी गैस सिलेंडर में ही नहीं हो। गुरुवार को नापतौल और जिला प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में इसकी तस्दीक भी हो गई। गैस कंपनी का कहना है कि बेहतर होगा कि डिलीवरी से पहले अपनी आंखों के सामने आप सिलेंडर का वजन करा लें।

 दरअसल, गुरुवार को नापतौल और जिला प्रशासन की कार्रवाई में एक ही एजेंसी के 133 सिलेंडरों की जांच में 86 सिलेंडर में 200 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम तक कम गैस मिली है। एक किलो गैस की कीमत 32 रुपए है। ये दीगर बात है कि सरकारी अमले ने दिन भर में पांच गैस एजेंसियों पर धावा बोला, लेकिन इसमें सिर्फ एक ही एजेंसी के सिलेंडर में गड़बड़ी उजागर हुई।

सहायक आपूर्ति अधिकारी आरके श्रीवास्तव के अनुसार गैस एजेंसियों की जांच के लिए चार टीमें बनाई गई थीं। जांच के दौरान शाहपुरा स्थित एचपीसीएल की नैनिका गैस एजेंसी के 133 गैस सिलेंडरों में से 86 सिलेंडरों में 200 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम तक कम गैस मिली। इन सिलेंडरों को जब्त कर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। नैनिका के अलावा लालघाटी में प्रियंका, टीला जमालपुरा में अर्चना, जिंसी में प्रदीप व अशोका गार्डन में अभिषेक गैस एजेंसी में टीमें जांच के लिए पहुंचीं, लेकिन वहां किसी तरह की गड़बड़ी नहीं मिली।

तौलकर लें तो बेहतर गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाली गाड़ी में स्प्रिंग बैलेंस (तौल मशीन) लगी होती है, डिलीवरी लेने से पहले उस सिलेंडर का वजन देखें, फिर उसमें 14.2 किलो गैस का वजन जोड़ लें। दरअसल हर खाली सिलेंडर का वजन अलग होता है। मान लीजिए आपके सिलेंडर का वजन 15.5 किलोग्राम है, तो डिलीवरी लेते समय तौलने पर सिलेंडर का वजन 29.7 किलोग्राम होना चाहिए। एचपीसीएल के एरिया सेल्स मैनेजर राकेश माहेश्वरी कहते हैं कि लोगों को सिलेंडर तौलकर ही डिलीवरी लेनी चाहिए। हालांकि माहेश्वरी सिलेंडर में गैस की मात्रा कम होने की वजह नहीं बता पाए।

यहां करें शिकायत यदि सिलेंडर में गैस कम होने का संदेह हो तो आप उपनियंत्रक नापतौल के दफ्तर में 0755-2551020 पर कार्यालयीन समय में शिकायत कर सकते हैं।
 

No comments:

Post a Comment