Wednesday 11 January 2012

योग को जानलेवा बताने पर अमेरिका में बखेड़ा

अमेरिका में योग को लेकर एक नया विवाद शुरू हो गया है। इस विवाद की जड़ में है अमेरिकी पत्रकार विलियम ब्रॉड की जल्द प्रकाशित होने जा रही किताब हाऊ योगा कैन रेक योर बॉडी। इस किताब के कुछ अंश न्यूयॉर्क टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित किए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि योग करने से आपकी जान भी जा सकती है। ब्राउन ने अपनी किताब में दावा किया है कि योग करने से इंसान के कूल्हे अपनी जगह से हट सकते हैं, स्नायु तंत्र नष्ट हो सकता है। इनके अलावा ब्रेन डैमेज, दिल का दौरा पड़ने की भी पूरी आशंका रहती है।

किताब में मिसाल के तौर पर एक 28 साल की युवती का जिक्र है, जिसके बारे में बताया गया है कि उसने योग के एक आसान के दौरान जैसे ही अपनी गर्दन पीछे की तरफ पूरी झुकाई उसे दिल का दौरा पड़ गया। एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में 2 करोड़ लोग योग करते हैं और वहां यह बड़े उद्योग की शक्ल ले चुका है। लेकिन ताज़ा विवाद से अमेरिका में योग करने और सिखाने वाले खफा हैं। अमेरिका के योग टीचरों का कहना है कि योग को लेकर इतनी नकारात्मक बातें नहीं की जानी चाहिए। वे सवाल उठा रहे हैं कि 100 मीटर की फर्राटा रेस में दौड़ने से क्या-क्या हो सकता है, जैसे विषयों पर लेख या किताबें क्यों नहीं लिखी जा रही हैं? क्यों सिर्फ योग को ही निशाना बनाया जा रहा है? 
 

अखबार पर यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि उसने कुछ अभिनेताओं की योग करते हुए तस्वीरें खींच कर प्रकाशित की हैं, जिनमें वे जानबूझकर ऐसे भाव दे रहे हैं, जिससे लगे कि योग कष्ट दे रहा है या फिर खतरनाक हो सकता है। अमेरिका के योग टीचरों का कहना है कि योग और उसके मानव शरीर की रचना और उसके कामकाज पर पड़ने वाले असर से जुड़े लेख में बढ़ाचढ़ाकर पेश किया गया है कि योग करने से गर्दन टूट सकती है या दिल का दौरा पड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment