Thursday 12 January 2012

लेनी है मर्दानगी की निशानी, युवाओं में बढ़ा गजब का क्रेज


लड़कों में मौजूदा टाइम वैसे भी शैबी लुक वाली दाढ़ी का है, मूंछें भी अब सिंघम और दबंग जैसी फिल्मों के बाद फिर से रखी जाने लगी हैं। जिनके चेहरे पर बाल उगते हैं वो तो इस तरह अपना लुक बदल लेते हैं, पर जिनके दाढ़ी या मूंछ उगती ही नहीं है, दिक्कत उन्हें है।


 
उनकी दिक्कतों को दूर कर रही है शहर में हो रही ‘बियर्ड/मुशटेश रीकंस्ट्रक्शन’ सर्जरी। जिसके चेहरे पर दाढ़ी नहीं आ रही, जिसकी मूछों के बीच गैप है, जिन लेडी के एक आइब्रो नहीं है या जिस गर्ल की हेयर लाइन बहुत पीछे है.. ये सब इन रीकंस्ट्रक्शन सर्जरी का फायदा उठा रहे हैं। ये लोग सिर्फ शहर के ही नहीं है बल्कि मोगा से लेकर सऊदी अरब तक से आ रहे हैं।

 
बिना दाढ़ी के सरपंच कैसे बनूं

 
यंगस्टर्स कभी गोटी दाढ़ी रखते हैं तो कभी फ्रैंच कट रखकर अपनी लुक बदलते रहते हैं। ज्यादातर कूल दिखने के लिए।मगर कई टीनएजर इन दिनों कूल की बजाय मैच्योर दिखने के लिए ‘बियर्ड/मुशटेश रीकंस्ट्रक्शन’ करवा रहे हैं। मोगा के नवनीत सिंह को ही लीजिए। चूंकि चेहरे पर दाढ़ी नहीं उगती थी तो इन्होंने बियर्ड रीकंस्ट्रक्शन करवाई है। इस ट्रीटमेंट में सिर के कुछ बालों को निकालकर चेहरे में जड़ समेत रोपा जाता है। इसे ग्राफ्टिंग कहते हैं।

 
इसके बाद फेस पर इन बालों की ग्रोथ होना शुरू हो जाती है। नवनीत सरपंच बनना चाहते हैं। उनके पिता भी सरपंच हैं। लेकिन बिना दाढ़ी-मूंछ वाली लुक इसके आड़े आ रही थी।वह कहते हैं, ‘मैं कट सर्ड हूं लेकिन गांव में पगड़ी के साथ दाढ़ी-मूंछ वाली इमेज ही ज्यादा पसंद की जाती है। इस वजह से मैंने चंडीगढ़ आकर अपने चेहरे पर बियर्ड रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी करवाई है।’

 
चेहरा बिगड़ा लगे तो क्या करें

 
ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने की रेस में बॉयज ही नहीं गल्र्स और औरतें भी हैं। क्योंकि इसमें नेचरल ग्रोथ होती है और कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता। शहर के डार्लिग बड्स क्लिनिक से मृणाली मिन्हास ने हाल ही में आइब्रो रीकंस्ट्रक्शन करवाया है। उनकी सर्जरी करने वाली डॉक्टर तेजिन्दर भट्टी बताती हैं, ‘मृणाली 45 साल की हैं। उनके आइब्रो ही नहीं थी, इसलिए वह ब्लैक पेंसिल यूज करती थीं।

 
पहले लोग ध्यान नहीं देते थे, पर जब किटी पार्टीज में जाना शुरू किया तो दबी जबान में लेडीज उनके आइब्रो पर कमेंट करती थीं। सर्जरी करवाने की वजह यही थी।’ अपने चेहरे की बिगड़ी लुक पर कमेंट सुनने वाले लोगों के केस ज्यादा हैं। शहर में रियल एस्टेट का बिजनेस करने वाले अनिल गुप्ता का किस्सा भी कुछ ऐसा ही है। वह कहते हैं, ‘मेरी दाढ़ी-मूंछ तो आती है लेकिन मूंछों के बीच अजीब सा गेप है जिसमें बाल नहीं आते और मेरी वाइफ इस लुक देखकर मजाक बनाती हैं। पर अब मैंने इस खाली जगह पर सर्जरी करवाकर बाल उगवा लिए हैं।’

 
सउदी अरब से आई तसनीम

 
सिर्फ पंजाब से ही नहीं, इटली, मस्कट और सऊदी अरब जैसे देशों से भी सर्जरी करवाने के लिए लोग चंडीगढ़ आ रहे हैं। सऊदी अरब की तसनीम अपनी अनोखी प्रॉब्लम लेकर सिटी आईं थीं। तसनीम के एक आइब्रो ही नहीं थी।कई ट्रीटमेंट भी करवाए पर नाकाम। वह कहती हैं, ‘बुर्का पहनती हूं पर उसमें भी आंखें और आइब्रो नजर आती हैं। जब लोग मेरी दूसरी भौंह देखते तो कहते कि बुर्का ऊपर करो, तुम्हारी आइब्रो नहीं दिख रही। लेकिन मैं उन्हें क्या कहती।इसलिए अब दूसरी आइब्रो को सर्जरी से ठीक करवाया है।’ इसी तरह सऊदी अरब में साइड बर्न काफी होता है। कान के पास की कलमें शेखों के स्मार्ट बनाती हैं। और जिनके कलमें नहीं हैं वो शहर आते हैं सर्जरी के लिए।

 
कितना आता है खर्चा

 
आइब्रो, आइलैश और आइब्रो रीकंस्ट्रक्शन (आइब्रो और मूंछें लगवाने के लिए): 30 हजार से 50 हजार रुपये तक बियर्ड रीकंस्ट्रक्शन (दाढ़ी लगवाने के लिए): कितनी थिक रखनी है उसके हिसाब से ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपये बर्न केस पर हेयर रीकंस्ट्रक्शन: 30 से 50 हजार रुपये सर्जरी ड्यूरेशन: एक दिन

 
उम्र से पहले दाढ़ी-मूंछ की चाहत

 
बॉलीवुड स्टार्स की क्लीन्ड शेव या शैबी लुक वाली दाढ़ी भी यंगस्टर्स की स्टाइल में जगह बनाती है।शहर में हेयर रीकंस्ट्रक्शन करने वाले डॉक्टर बताते हैं कि टीनएजर उम्र से पहले जवान दिखने के लिए दाढ़ी-मूंछ लगवाने आ जाते हैं।डॉ. भट्टी के मुताबिक महीने में तीन-चार केस ऐसे आ ही जाते हैं। हम उन्हें कहते हैं कि आपकी उम्र नहीं है अभी, जब टाइम आएगा तो आपके चेहरे पर बाल अपने आप उग जाएंगे।लेकिन वह नहीं मानते और ‘रॉकस्टार’ में रणबीर और ‘डॉन-2’ में शाहरुख की बिखरी दाढ़ी पाने की इच्छा रखते हैं। ये गलत है।

No comments:

Post a Comment