Wednesday 6 November 2013

सक्‍सेस के इस एहसास को बयां नहीं कर सकता: रितिक रोशन


रितिक रोशन
कृष 3 की अपार सफलता से रितिक रोशन बेहद खुश हैं. पेश हैं उनसे बातचीत के अंश:

आपकी फिल्‍म रिलीज हो गई है और सिर्फ चार दिनों में ही वह 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल हो गई. क्‍या अब आप तनावमुक्‍त हो गए हैं?मैं चार दिनों से सोया नहीं हूं. ऐसा अकसर रिलीज के समय होता है, लेकिन आज रात मैं एक सुपरहीरो की तरह सोऊंगा. यह काफी बढ़िया है कि फिल्‍म चार दिनों के अंदर ही 100 करोड़ के क्‍लब में आ गई. यही नहीं फिल्म ने सोमवार को 35.91 करोड़ रुपये की कमाई करके एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई का नया रिकॉर्ड भी बनाया है. यह एक ऐसा एहसास है जिसे मैं शब्‍दों में बयां नहीं कर सकता.

एक फिल्‍म पर तीन सालों तक मेहनत करने के बाद रिलीज के दिन कैसा लगता है?शुक्रवार को तो सुबह हुई ही नहीं क्‍योंकि गुरुवार को हम सोए ही थे. यह सिर्फ मेरी मेहनत ही नहीं है, बल्कि पूरी टीम ने एक प्रोजेक्‍ट पर दो से तीन सालों तक मेहनत की. इसलिए आप चाहते हैं कि टीम में शामिल सभी लोगों के लिए फिल्‍म अच्‍छा काम करे. कृष 3 बनाकर मेरे पिता ने बहादुरी भरा कदम उठाया इसलिए मैं चाहता हूं कि फिल्‍म उनके और दूसरे लोगों की खातिर अच्‍छा काम करे.

वह कौन सी शुरुआती बातें थीं, जिन्‍होंने आपको बताया कि आपकी फिल्‍म चल निकली है?
मैं शुरुआती बातों में यकीन नहीं रखता. शुरुआत में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो आपसे कहेंगे कि आपकी फिल्‍म बहुत अच्‍छी है, लेकिन पहले के कुछ दिनों में इंतजार करना बेहतर रहता है और फिर अपने आप आपको रिस्‍पॉन्‍स के बारे में पता चल जाता है. शुरुआती बातों से फिल्‍म पर निष्‍कर्ष निकालने की जरूरत नहीं है.

हमें आप मुंबई के मशहूर सिंगल स्‍क्रीन वाले सिनेमा हॉल मराठा मंदिर की दीवार पर नजर आए. आपने वहां से हजारों लोगों की भीड़ को देखा, आप मुश्किल से ही उनके चेहरे देख पा रहे होंगे, लेकिन वे आपकी एक झलक पाने को बेकरार थे. हमें उस अहसास के बारे में बताइए?
यह अवास्‍तविक है. जब मैंने उस नजारे को देखा तो विश्‍वास कीजिए कि मैं, मैं नहीं रहा. वहां पर खड़े होकर आपको जो प्‍यार मिला उससे बयां नहीं किया जा सकता. मेरा मन हुआ कि मैं दीवार से कूदकर भीड़ में चला जाऊं. मैं उस पल का भरपूर मजा लेना चाहता था. मैं हॉलीवुड के कलाकारों को बताना चाहता हूं कि उनके पास भले ही ढेर सारी चीजें होंगी, लेकिन जो प्‍यार भारतीय दर्शक देते हैं उसकी तुलना कभी किसी से नहीं की जा सकती. ये कुछ ऐसा है जिसे वे कभी नहीं देख सकते, बशर्ते कि वे भारत में बॉलीवुड में हों.

आपने मुंबई में ऑडियंस के साथ बैठकर फिल्‍म देखी. यह सुनने में तो अच्‍छा लगता है, लेकिन क्‍या ये खतरनाक नहीं था?यह किसी भी कलाकार के लिए सीखने वाला अनुभव है. जब मैं उन लोगों के साथ फिल्‍म देख रहा था तो मैं बार-बार ये सोच रहा था कि हमें इस सीन में कुछ और भी डालना चाहिए था क्‍योंकि वे यहां पर हंस रहे हैं, हमें थोड़े और एक्‍शन का इस्‍तेमाल करना चाहिए था क्‍योंकि दर्शक आनंद उठा रहे हैं. मैंने फैसला किया है कि अब मैं अपनी सारी फिल्‍मों को दर्शकों के बीच बैठकर देखूंगा.

आपकी फिल्‍म ने 35.91 करोड़ रुपये की कमाई करके एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई का नया रिकॉर्ड भी बनाया है. आप जैसे स्‍टार के लिए इस तरह के रिकॉर्ड कितने मायने रखते हैं? क्‍या इससे कुछ बदल जाता है?यह एक गेम है और मैं इसे खेलने के लिए तैयार हूं. हम सभी यहां पर एक मकसद के लिए हैं और मैं एक्टिंग से लेकर फिल्‍म की सफलता का जश्‍न मनाने तक की पूरी प्रक्रिया में शामिल होना चाहता हूं. ये रिकॉर्ड्स खुद पर और अपने काम पर फिर से विश्‍वास दिलाते हैं.

आपकी फिल्‍मों के बारे में जो कुछ लिखा जाता है उससे आप क्‍या सीखते हैं? अच्‍छा या बुरा!
अगर कोई मेरे काम के बारे में कुछ लिखता है तो यह उसका अपना विचार है, यह जनता का नहीं, बल्कि एक व्‍यक्ति का विचार है. मेरे काम के बारे में जो कुछ भी अच्‍छा या बुरा लिखा जाता है, मैं उसका सम्‍मान करता हूं और उसमें से अगर कुछ सीखने के लिए होता है तो मैं जरूर सीखता हूं.

कृष 3 के बाद क्‍या?
मैं सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्‍म बैंग बैंग में कटरीना के साथ काम कर रहा हूं. यह अपने नाम की तरह एक मजेदार फिल्‍म है, जिसकी शूटिंग जल्‍द ही शुरू होने वाली है.

कृष 3 को जिस तरह का रिस्‍पॉन्‍स मिला है, उससे कृष 4 तो जरूर ही बनाई जाएगी?मेरे दीमाग में तो पहले से ही कृष 4 का विचार है. फिल्‍म की रिलीज के बाद से मुझे डैड से मिलने का समय नहीं मिला, जैसे ही मेरी उनसे मुलाकात होगी मैं उनसे अपना आइडिया शेयर करूंगा. लेकिन मैं दर्शकों को बताना चाहता हूं कि आपको पता चलने से पहले ही कृष 4 रिलीज हो जाएगी.

No comments:

Post a Comment