Monday 4 November 2013

बीसीसीआई ने कहा थैंक यू सचिन, तेंदुलकर के बारे में ट्वीट किए तथ्य

सचिन तेंदुलकरसचिन तेंदुलकर की अंतिम सीरीज छह नवंबर से वेस्ट इंडीज के खिलाफ शुरू हो रही है. इस मौके पर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने उन्हें सलाम किया है. बीसीसीआई ने ट्विटर पर 'हैश' टैग के साथ 'थैंक यू सचिन' (#ThankYouSachin) सीरीज शुरू की है. इसमें सचिन के बारे में 200 तथ्य शेयर किए जाएंगे, जिनमें से बहुत से आप नहीं जानते होंगे.
बीसीसीआई ने जो तथ्य अब तक शेयर किए हैं, उनमें से कुछ ये हैं-
1. सचिन का नाम म्यूजिक डायरेक्टर सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा गया था.
2. टेनिस के एक लीजेंड खिलाड़ी थे जॉन मैक्इंरोए. सचिन बचपन में जॉन के बालों की तरह ही अपने बाल बढ़ाकर और रिबन लगाकर रखते थे.
3. सचिन के लिए स्पोर्ट्स शूज की पहली जोड़ी परवीन आम्रे ने खरीदी थी.
4. सचिन तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी डेनिस लिली ने चेन्नई में 1987 में उन्हें रिजेक्ट कर दिया था.
5. सचिन तेंदुलकर ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप और दिलीप ट्रॉफी के अपने पहले ही मैच में शतक जमा चुके हैं.
6. सचिन 1990 में जब इंग्लैंड के टूर से वापस लौट रहे थे तब वे अपनी होने वाली पत्नी अंजलि से पहली बार मिले थे. वे अंजलि से पहली बार मुंबई एयरपोर्ट पर मिले थे.
7. सचिन को अपना पहला वनडे शतक बनाने के लिए 79 मैच तक इंतजार करना पड़ा था. उन्होंने 9 सितंबर 1994 को अपना पहला वनडे शतक बनाया. तब तक वे 7 टेस्ट शतक बना चुके थे.
8. यह बात 2007 की है. लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दौरान ब्रिटिश एक्टर डेनियल रेडक्लिफ को सचिन तेंदुलकर का ऑटोग्राफ लेना था और वे सचिन के प्रशंसकों की कतार में खड़े थे. उन्होंने लाइन में लगकर ही सचिन का ऑटोग्राफ लिया.
9. सचिन तेंदुलकर जब कभी भी टीम के साथ बस में होते हैं तो वे हमेशा पहली पंक्ति में बायीं तरफ की खिड़की वाली सीट पर बैठते हैं.

No comments:

Post a Comment