Monday 4 November 2013

बीएसई में लक्ष्मी पूजा के साथ हुआ मुहूर्त कारोबार

Image Loading
दिवाली के मौके पर रविवार को बीएसई लिमिटेड (पूर्व नाम: बंबई स्टॉक एक्सचेंज) के मुख्यालय में जश्न का माहौल रहा। इस अवसर पर लक्ष्मी पूजा की गई और शाम 6.15 बजे से 7.30 बजे के बीच विशेष मुहूर्त कारोबार का आयोजन किया गया।

मुहूर्त कारोबार का 'ओपनिंग बेल' बॉलीवुड के प्रख्यात अभिनेता सुरेश ओबेराय और विवेक ओबेराय ने बजाया। इस दौरान शेयर ब्रोकिंग और कारोबारी तथा फिल्म जगत के कई जाने-माने हस्ती भी मौजूद थे। बीएसई ने इस मौके पर कारोबारी साल 2012-13 में सर्वाधिक कारोबार करने वाले अपने शेयर, डेरीवेटिव, म्यूचुअल फंड तथा अन्य खंडों के सदस्यों को सम्मानित भी किया।

बीएसई द्वारा रविवार को जारी बयान के मुताबिक मुहूर्त कारोबार के साथ गुजराती समुदाय के लिए नया प्राचीन भारतीय वर्ष संवत 2070 शुरू हुआ। उल्लेखनीय है कि देश में शेयर ब्रोकिंग क्षेत्र में अधिकतर प्रतिनिधित्व गुजराती समुदाय का ही है।

शेयर कारोबारियों के लिए नया कारोबारी साल दिवाली से शुरू होता है। इस अवसर पर धनतेरस और दिवाली के दिन खाते-बही, तिजोरियों की पूजा की जाती है। पूजा से पहले खाते-बही पर एक सिक्का रखा जाता है। संपत्ति के प्रतीक इस सिक्के को पूरे वर्ष सुरक्षित रखा जाता है और अगले वर्ष भी इसी सिक्के को खाते-बही पर रखा जाता है।

इस वर्ष पर शेयर ब्रोकर बीएसई मुख्यालय में चोपड़ा पूजा करते हैं और पारंपरिक रूप से मुहूर्त कारोबार संचालित किया जाता है। माना जाता है कि धन की देवी लक्ष्मी इस दिन पूजा स्थल पर आती हैं। इसलिए कारोबारी और दुकानदार इस मौके पर पूरी रात रोशनी जलाकर रखते हैं, ताकि देवी लक्ष्मी जब चाहे वहां पधार सकें।

मुहूर्त कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स लगातार चौथे कारोबारी सप्ताह में ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। मुहूर्त कारोबार में सेंसेक्स 42.55 अंकों की तेजी के साथ 21239.36 पर और एनएसई का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 10.15 अंकों की तेजी के साथ 6317.35 पर बंद हुआ।

No comments:

Post a Comment