Thursday 14 November 2013

LIVE : 182 रनों पर सिमटी वेस्टइंडीज, ओझा को 5 विकेट

Image Loading
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का 200वां टेस्ट मैच खेलने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने रविचंद्रन अश्विन (45 रन पर तीन विकेट) और प्रज्ञान ओझा (40 रन पर पांच) विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज को पहली पारी में मात्र 182 रनों पर लुढका दिया। 
कोलकाता के ईडन गार्डन में मात्र तीन दिन में मैच समाप्त करने वाली भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भी पूरी तरह हुए 'सचिनमय' माहौल के बीच बेहतरीन गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण का परिचय देते हुए वेस्टइंडीज को 55.2 ओवरों में 182 रनों के मामूली स्कोर पर ढ़ेर कर दिया।
        
इससे पहले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने सचिन की तस्वीर वाले खास सिक्के से टॉस किया और टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय किया जो सही साबित हुआ। वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल इस बार भी फ्लॉप साबित हुए और मात्र 1। रन बनाकर चलते बने। टीम की ओर से दूसरे नंबर के बल्लेबाज कीरन पॉवेल ने सर्वाधिक 48 रनों की पारी खेली।
        
क्रिकेट इतिहास में पहली बार जर्सी पर बदलाव कर सचिन रमेश तेंदुलकर 200 टेस्ट का नाम लिखे जर्सी पहने खिलाड़ियों और खासतौर पर गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज की पहली पारी को सस्ते में समेटने के लिए अहम भूमिका निभाने वाले ओझा पांच विकेट लेकर सबसे सफल रहे। ओझा ने 11.2 ओवरों में 40 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए।          दूसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन तीन विकेट लिए। अश्विन ने 15 ओवरों में 45 रन पर तीन विकेट हासिल किए जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 45 रन पर एक विकेट और पिछले मैच के हीरो रहे मोहम्मद शमी ने 36 रन पर एक विकेट लिया।
         
कैरेबियाई बल्लेबाजी की इस बार भी पोल खुल गई। ओपनर गेल मात्र 17 गेंदों का ही सामना कर पाये थे कि वह शमी के हाथों भारत का पहला शिकार बने। इसके बाद पॉवेल ने स्थिति को कुछ संभालने की कोशिश करते हुए 80 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर 48 रन जोड़े। पॉवेल को ओझा ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। 
         
मध्य क्रम भी टिक्कर खेल नहीं सका। डैरन ब्रावो ने 63 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन जोड़े जो टीम का तीसरा सर्वाधिक स्कोर रहा। ब्रावो को फिर दूसरे विकेट के रूप में अश्विन ने कप्तान धौनी के हाथों कैच कराया। मार्लोन सैम्युअल्स ने 19, शिवनारायण चंद्रपॉल ने 25, नरसिंहदेव नारायण ने 21 और दिनेश रामदीन ने नाबाद 12 रनों का योगदान दिया।
        
भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की खराब हालत का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसके तीन बल्लेबाज एक के बाद एक शून्य पर आउट हुए। कप्तान डैरेन सैमी शून्य, शेन शिलिंगफोर्ड शून्य, और टिनो बेस्ट शून्य पर आउट हुए जबकि शेनन गैब्ररिएल एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। कैरेबियाई टीम का दसवां विकेट भी ओझा ने झटका।

No comments:

Post a Comment