Thursday 14 November 2013

मधुमेह के कारण दिल की बीमारियों का खतरा

Image Loadingभारत में मधुमेह की समस्या महामारी की तरह बढ़ रही है और इसके कारण किड़नी के खराब होने एवं ह्दय रोग जैसी गंभीर समस्यायें तेजी से बढ़ रही हैं।
     
एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के नेफ्रोलाजी विभाग के प्रमुख डॉक्टर जितेन्द्र कुमार कहते हैं कि मधुमेह से ग्रस्त 40 प्रतिशत युवाओं को किडनी रोग होने का खतरा होता है और इस खतरे के कारण ह्दय रोग का खतरा भी बढता है।
हर साल काफी संख्या में टाइप-1 मधुमेह से ग्रस्त लोग किडनी फेल्योर एवं ह्दय रोगों के विकार बनते हैं और यह स्थिति उनके जीवन को भारी रूप से नुकसान पहुंचा सकती है।
      
ह्दय रोग विशेषज्ञ एवं मेट्रो हॉस्पीटल्स एंड हार्ट इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉक्टर पुरुषोत्तम लाल के अनुसार भारत में हर पांचवे व्यक्ति के मधुमेह से ग्रस्त होने का अनुमान है। मधुमेह से ग्रस्त लोगों के दिल के दौरे एवं हार्ट फेल्योर के शिकार होने की आशंका सामान्य लोगों की तुलना में दोगुनी होती है। हमारे देश में जितने मधुमेह रोगी हैं, उनमें से एक तिहाई लोगों को एहतियात बरतने के बावजूद कोरोनरी आर्टरी रोग सीएडी हो सकते हैं और मधुमेह मरीजों में से 80 फीसदी की मौतों का कारण कोरोनरी आर्टरी रोग हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment