Wednesday 6 November 2013

दिल्ली का चुनावी दंगलः शीला दीक्षित और केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी से विजेंद्र गुप्ता संभालेंगे मो

बीजेपी नेता विजेंदर गुप्ता दिल्ली का चुनावी दंगल दिलचस्प होता जा रहा है. खबर है कि नई दिल्ली विधानसभा सीट से शीला दीक्षित के खिलाफ बीजेपी से विजेंद्र गुप्ता मोर्चा संभालेंगे. आपको बता दें कि आम
आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल भी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.
दरअसल, अरविंद केजरीवाल बीजेपी पर जानबूझकर शीला दीक्षित के खिलाफ कमजोर उम्मीदवार उतारने का आरोप लगाते रहे हैं. उन्होंने इससे पहले विजय गोयल और हाल ही में, बीजेपी के सीएम उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्धन को सीधे मुकाबले के लिए चुनौती दी थी.
अब जब बीजेपी ने विजेंदर गुप्ता को उतारने का फैसला किया है तो देखना होगा कि केजरीवाल बीजेपी की इस रणनीति पर क्या बयान देते हैं, पर इतना तो तय है कि इस सीट का त्रिकोणीय मुकाबला होगा मजेदार.
कौन है विजेंदर गुप्ता?
विजेंदर गुप्ता बीजेपी के दिल्ली ईकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं. उन्होंने दिल्ली बीजेपी की कमान 2010 में संभाली थी. पार्टी 2012 का एमसीडी चुनाव उनके नेतृत्व में ही लड़ी जिसमें बीजेपी को जबरदस्त सफलता मिली. श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक करने वाले विजेंदर गुप्ता रोहिणी से तीन बार काउंसिलर रह चुके है. वे डूसू के उपाध्यक्ष भी रहे हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1983 में जनता विद्यार्थी मोर्चा के सचिव के तौर पर की थी. इसके अलावा 2009 में उन्होंने लोकसभा चुनाव में भी अपना किस्मत आजमाया था. दिल्ली की चांदनी चौक सीट पर वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ लड़े थे जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा.
बीजेपी ने जारी की 62 उम्‍मीदवारों की सूची
विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 62 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. कृष्णा नगर से हर्षवर्धन और विजेन्द्र गुप्ता को नई दिल्ली विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. शीला दीक्षित के खिलाफ विजेन्द्र गुप्ता मोर्चा संभालेंगे. उम्मीदवार बनते ही विजेन्द्र गुप्ता ने शीला दीक्षित को बहस की चुनौती दी. पार्टी ने मौजूदा तीन विधायकों के टिकट नहीं दिया है लेकिन उनके बेटों को उम्मीदवार जरूर बनाया है. इनमें ग्रेटर कैलाश सीट से विजय मल्होत्रा के बदले उनके बेटे अजय मल्होत्रा, तिलकनगर से ओ.पी. बब्बर के बदले उनके बेटे राजीव बब्बर, महरौली से साहिब सिंह वर्मा के बेटे परवेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है.
इस लिस्ट में चार पार्षद भी शामिल हैं. मटिया महल से मोहम्मद निजामुद्दीन को उम्मीदवार बनाया है जो पेशे से वकील हैं. बीजेपी के वरिष्ठ नेता अनंत कुमार ने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान किया. चुनावी तालमेल के तहत अकाली दल को चार सीटें देने का फैसला किया गया है. इन चार सीटों में हरिनगर, रजौरी गार्डन, शाहदरा और कालकाजी शामिल है. बीजेपी हरिनगर से मौजूदा विधायक हरशरण सिंह बल्ली को टिकट नहीं देकर उसे अकाली दल की झोली में डाल दिया गया है. बीजेपी की लिस्ट में अनूसूचित जाति के 7, अल्पसंख्यक कैटेगरी के एक और चार महिलाओं को टिकट दिया गया है.

No comments:

Post a Comment