Saturday 17 December 2011

फेसबुक और ट्विटर के बारे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा



अगर आपका भी फेसबुक, ट्विटर या ऑरकुट पर अकाउंट है तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। खासकर तब जब आप नौकरी ढूंढ रहे हों। जी हां, सोशल मीडिया साइट्स पर हुए एक सर्वे के मुताबिक अब देश की 70 प्रतिशत भारतीय कंपनियां सोशल मीडिया साइट्स का सहारा लेती हैं। हो सकता है कि आपकी सोशल साइट पर बने प्रोफाइल के आधार पर ही कोई कंपनी आपको जॉब ऑफर कर दे।



सलाहकार फर्म केपीएमजी ने यह सर्वे कराया था इसके अनुसार देश में कंपनियो ने नियुक्ति के लिए नया तरीका खोजा है। विकसित देशों के मुकाबले भारत, चीन  जैसी विकासशील और उभरती हुई अर्थव्यस्थाएं नियुक्ति के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा ले रही हैं। यह सर्वे 4 हजार नियोक्ताओँ और प्रबंधकों के बीच किया गया था।



इस सर्वे के मुताबिक भारत में 70 फीसदी कंपनियां नियुक्ति के लिए सोशल साइट्स का सहारा लेती हैं जबकि चीन में 88%, ब्राजील में 88% , जापान 27%, स्वीडन 41.7% , ऑस्ट्रेलिया 41.6%  और कनाडा में 51%  इस सर्वे में यह भी कहा गया है कि कंपनी द्वारा सोशल मीडिया साइट्स पर पाबंदी लगाने का खामियाजा खुद कंपनी को ही भुगतना पड़ता है। कर्मचारी किसी तरह से उसका इस्तेमाल कर ही लेते हैं

No comments:

Post a Comment