Thursday 15 December 2011

गजब! यह भारतीय महिला कंगारुओं के देश में मचा रही तहलका


नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की दुनिया में एक भारतीय मूल की महिला धूम मचा रही है? नहीं? तो हम बताते हैं। उस खिलाड़ी का नाम है - लीसा स्थलेकर। 13 अगस्त, 1979 को महाराष्ट्र के पूणे में जन्मीं स्थलेकर ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट की महत्वपूर्ण सदस्या हैं।

इसके अलावा ये न्यू साउथ वेल्स टीम की कप्तान हैं। ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टीमों में यह टीम काफी चर्चित है। इसके पुरुष टीम के कप्तान पूर्व क्रिकेटर स्टीव वॉ रह चुके हैं। टीम में स्थलेकर की भूमिका ऑलराउंडर की है। दाएं हाथ से अच्छी बल्लेबाजी तो कर ही लेती हैं, गेंदबाजी में ऑफ स्पिन से भी जलवा बिखेरती हैं।

पहली महिला खिलाड़ी

स्थलेकर के नाम महिला क्रिकेट में एक बेहतरीन रिकॉर्ड भी दर्ज है। स्थलेकर ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 रन के साथ-साथ 100 विकेट अपने नाम किए। स्थलेकर ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अबतक कुल 7 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 406 रन बनाए हैं और 21 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, 93 वनडे में इनके नाम 2346 रन और 100 विकेट हैं। 104 नाबाद रन उनका अधिकतम स्कोर है।

स्थलेकर का जन्म पूणे में हुआ। उनके जन्म के तीन सप्ताह बाद पूरा परिवार अमेरिका चला गया। इसके कुछ साल बाद पूरा परिवार सिडनी में बस गया। 

No comments:

Post a Comment