Monday 19 December 2011

बैंक पीओ ऐसी हो तैयारी



योग्यता : पीओ की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। कुछ बैंकों में प्रथम श्रेणी स्नातक मांगा जाता है। अभ्यर्थी की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। ओबीसी के लिए तीन और एससी व एसटी के लिए पांच वर्ष की छूट है।

परीक्षा: परीक्षा दो चरणों में होती है: लिखित और ग्रुप डिस्कशन व साक्षात्कार। लिखित परीक्षा के लिए 250 अंक और ग्रुप डिस्कशन व इंटरव्यू के लिए 50 अंकों का प्रावधान होता है। लिखित परीक्षा का आयोजन भी दो सत्रों में किया जाता है: कंबांइड ऑब्जेक्टिव टेस्ट तथा डिस्क्रिप्टिव। फस्र्ट पेपर 200 अंकों का, जबकि दूसरा पेपर 50 अंकों का होता है। फस्र्ट पेपर में रीजनिंग, डाटा, एनालिसस व इंटरप्रिटेशन, मार्केटिंग व कंप्यूटर अवेयरनेस, सामान्य अंग्रेजी तथा सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

रीजनिंग टेस्ट: उच्चस्तरीय रीजनिंग टेस्ट से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें 30 प्रश्न वर्बल रीजनिंग के होते हैं। इसके प्रश्न ज्यादातर सम-सामयिक, सामाजिक और आर्थिक मसलों पर आधारित होते हैं। वर्बल रीजनिंग में सामान्य रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन : इसमें व्यावहारिक तथा वाणिज्यिक गणित पर आधारित प्रश्न डाटा और ग्राफिक्स से संबंधित होते हैं। मार्केटिंग और कंप्यूटर अवेयनेरस से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान से, 10 प्रश्न मार्केटिंग से और 10 सवाल कंप्यूटर अवेयरनेस से होते हैं।

सामान्य ज्ञान: इसके तहत सामाजिक-आर्थिक व राजनीतिक रूप से जुड़े राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा पारंपरिक सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

अंग्रेजी: सामान्य अंग्रेजी के खंड में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो इंग्लिश ग्रामर, पैसेज, पैराग्राफ्स, फिल इन द ब्लैंक्स, करैक्ट द सेंटसेंज, एंटोनिम, सिनोनिम आदि से संबंधित होते हैं। मेरिट सूची में बने रहने के लिए इस पेपर में न्यूनतम अंक हासिल करना जरूरी है।

ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू: कंबाइंड ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट के अंकों को जोड़कर मेरिट लिस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को पदों की संख्या के आधार पर दूसरे चरण में ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह कुल 50 अंकों का होता है, जिसमें 20 अंकों का ग्रुप डिस्कशन तथा 30 अंकों का इंटरव्यू होता है। इसमें भी न्यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने के बाद ही अंतिम रूप से चयन के लिए बुलाया जाता है।

No comments:

Post a Comment