Tuesday 27 December 2011

बिना बिजली-देशी फ्रिज में सबकुछ होगा ठंडा, नन्हों का ‘चमत्कार’




 
इंदौर. समुद्र में उठने वाली लहरों से सालों साल बिना ज्यादा खर्च किए घरों को रोशन किया जा सकता है। वहीं बिना बिजली के देशी फ्रिज में सबकुछ ठंडा भी किया जा सकता है। सुनने में अजीब लगता है, लेकिन यह किसी बड़े वैज्ञानिक की खोज नहीं, बल्कि नन्हे विद्यार्थियों की सोच है।

ऐसी ही कई और अद्भुत विज्ञान के चमत्कार प्रोजेक्ट के रूप में लेकर पूरे प्रदेश के विद्यार्थी सोमवार को राज्य स्तरीय विज्ञान मेले के उद्घाटन में पहुंचे। शिक्षा विभाग द्वारा नंदानगर के कनकेश्वरी परिसर में आयोजित इस तीन दिवसीय मेले में शाम तक करीब 400 विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया।

दोपहर में मेले के उद्घाटन में बाल साहित्य सृजन पीठ संस्कृति परिषद के निदेशक कृष्णकुमार अष्ठाना, जयदीप कर्णिक, पार्षद चंदू शिंदे और राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के संचालक ए.आर. पाठक, संयुक्त संचालक डॉ एस.बी. सिंह व अन्य ने किया।

मेले में इंदौर के बाहर से आए छात्रों के ठहरने के लिए पिंक फ्लावर उ.मा.वि. स्टेडियम ग्राउंड नंदानगर और छात्राओं के लिए शा. कन्या उ.मा.वि. नेहरू नगर में व्यवस्था की गई। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी रजनी जादौन ने बताया कि रात तक विद्यार्थियों का आना जारी था और उनमें काफी जोश और उत्साह दिखाई दे रहा था।

लहरों से घूमेगा टर्बाइन, बनेगी बिजली

मेले में उज्जैन के शा. हाई स्कूल माधवनगर से आए 10वीं के छात्र विशाल शर्मा का प्रोजेक्ट काफी यूनिक रहा। उन्होंने अपने प्रोजेक्ट के माध्यम से बताया कि समुद्र में आने वाली लहरों से टर्बाइन पवन चक्की की तरह घूम कर उर्जा का उत्पादन करेगा। इस उर्जा से आसपास के घरों को रोशन किया जा सकेगा। इसे असल रूप देने में ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। उनके प्रोजेक्ट को काफी सराहना मिली।

बाहर 21 और अंदर 15 डिग्री तापमान

दमोह जिला के शा.उ.मा. विद्यालय कांटी से आई से 10वीं की छात्रा आरती पटेल अपने साथ देशी फ्रिज को लेकर आई, जो बिना बिजली के चीजों को ठंडा करता है। आरती ने बताया कि इस फ्रिज में पानी ऊपर से तीनों ओर होता हुआ नीचे आता है, आसपास की सतहों पर और निचले भाग में कोयला और खस होने के कारण इसमें शीतलता रहती है।

आरती ने फ्रिज के अंदर और बाहर लगे थर्मामीटर को दिखाते हुए बताया कि बाहर के थर्मामीटर में जब 21 डिग्री तापमान था तो अंदर का मीटर 15 डिग्री बता रहा था। मेले में आए अन्य विद्यार्थियों ने भी कई आकर्षक मॉडल पेश किए जिसे सभी ने बहुत सराहा।

No comments:

Post a Comment