Sunday 18 December 2011

ऊंची उड़ान: सॉफ्ट वर्ल्ड में छाई सूर्यनगरी की सारिका कल्ला!



जोधपुर.शहर में जन्मी और अमेरिका के सिएटल में रह रही सारिका कल्ला पुरोहित ने ‘माइक्रोसॉफ्ट विजुअल बेसिक डवलपर्स हैंडबुक-2010’ लिखकर विश्व भर में नाम रोशन किया है। 

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के पूर्व सीएमडी डॉ. सुधीर कल्ला की बेटी और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर भानु पुरोहित की पत्नी सारिका एक दशक से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में सेवाएं दे रही हैं। 

पुस्तक के इस संस्करण में विंडो फॉर्म, विंडो प्रजेंटेशन फाउंडेशन प्रोजेक्ट, रोबस्ट कोड बनाने, प्रोग्राम ऐरे, कलेक्शन और अन्य डाटा स्ट्रक्चर माइक्रोसॉफ्ट एनईटी फ्रेमवर्क, प्रॉब्लम सॉल्यूशन, थ्रेडिंग, मल्टीटास्किंग और मल्टी प्रोसेसर डवलपमेंट के साथ डी बगिंग पर सामग्री है। 

माइक्रोसॉफ्ट प्रेस के लिए कनाडा की ऑक्टल पब्लिशिंग सर्विसेज द्वारा मुद्रित इस संस्करण की अब तक करीब डेढ़ लाख प्रतियां विश्व भर में बिक चुकी हैं। 


जोधपुर में 22 जुलाई 1975 को जन्मी सारिका की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर के सोफिया स्कूल में हुई। बाद में सारिका ने तत्कालीन मालवीय रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज से कम्प्यूटर में बीई-ऑनर्स की डिग्री हासिल की और मुंबई में एलएंडटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर कार्य किया। 

वर्ष 1998 में जोधपुर निवासी भानु पुरोहित के साथ विवाह के बाद भी सारिका ने पढ़ाई जारी रखी और अमेरिका की जॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी से मास्टर इन कम्प्यूटर साइंस की उपाधि हासिल की। इसके बाद सिएटल में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में नौकरी शुरू की। इसी दौरान सारिका ने जर्मनी के प्रोफेसर व सॉफ्टवेयर डवलपर क्लाउस लॉफेलमैन के साथ मिलकर जर्मन में विजुअल बेसिक डवलपर्स हैंडबुक का प्रकाशन किया। 

माइक्रोसॉफ्ट में सारिका ने वर्ष 2002 में वीडियो टीम ज्वॉइन की और विजुअल स्टूडियो 2003, 2005, 2008 और 2010 रिलीज किया। सारिका ने विजुअल बेसिक लैंग्वेज एंड इंटीग्रेटेड डवलपमेंट एनवायरमेंट (आईडीई) के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। सारिका के पति भानु पुरोहित ने भी जार्जिया टेक से ही एमबीए की डिग्री हासिल की और वीसीई में प्रोग्राम मैनेजर के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। सारिका के दो बेटे शुभम (12) और सोहम (6) हैं। दोनों सिएटल में अध्ययनरत हैं। 

जबकि सारिका की माता डॉ. सुधा कल्ला सरकारी कॉलेज में केमेस्ट्री की प्रोफेसर और बहन सुरभि इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग करने के बाद आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में कोल्स गु्रप में बतौर बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर कार्यरत है।

No comments:

Post a Comment