Sunday 13 October 2013

मध्‍य प्रदेश: रतनगढ़ माता मंदिर में भगदड़, 60 लोगों की मौत, करीब 150 श्रद्धालु जख्‍मी

दतिया जिले के मंदिर में भगदड़
मध्‍य प्रदेश के रतनगढ़ माता मंदिर में भगदड़ मच जाने से 60 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में 150 से ज्‍यादा लोग जख्‍मी हो गए हैं.
माता के दर्शन करने जा रहे कई श्रद्धालु सिंध नदी में कूद ग
ए. नदी में कूदे लोगों को निकालने और घायलों को अस्पताल भेजने का अभियान जारी है. DIG के मुताबिक, इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गई है.
नवरात्र के अंतिम दिन रविवार को बड़ी संख्या में श्रद्घालु रतनगढ़ माता मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे. मंदिर से पहले पड़ने वाले सिंध नदी के पुल पर भारी भीड़ थी. पुल संकरा है और उस पर मौजूद भारी भीड़ बेकाबू हुई, तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया. इससे भगदड़ मच गई. एक तरफ श्रद्घालु जहां एक-दूसरे को कुचलते हुए भागने की कोशिश में लगे थे, तो कई जान बचाने के लिए नदी में कूद गए.
दतिया के विधायक और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि भगदड़ की वजह पुलिस लाठीचार्ज नहीं, बल्कि पुल टूटने की अफवाह है. प्रशासन ने उन्हें 20 से 25 लोगों के हताहत होने की जानकारी दी है. वास्तव में क्या हुआ है, यह जानने वह खुद रतनगढ़ जा रहे हैं.
बताया गया है कि रतनगढ़ में हर वर्ष नवरात्र के मौके पर और नवमी पर लाखों श्रद्घालु दर्शन करने पहुंचते हैं. रविवार को भी लाखों लोग मंदिर जा रहे थे. मंदिर पहुंचने से पहले सिंध नदी पर बने पुल से होकर गुजरना होता है. यह पुल संकरा है. रविवार को अधिकांश श्रद्घालु टैक्टर व अन्य वाहनों से मंदिर की ओर जा रहे थे. पुल पर वाहनों का जाम लग गया और पुलिस ने बल प्रयोग किया, जिससे भगदड़ मची और कई लोग नदी में कूद गए.
नदी में कूदे श्रद्घालुओं की तलाश की जा रही है, वहीं घायलों को निकालकर अस्पताल ले जाने की कोशिश जारी है. सबसे बड़ी दिक्कत घायलों को लेकर जाने में आ रही है, क्योंकि हर तरफ वाहनों की लम्बी कतार है और जाम जैसी स्थिति बनी हुई है.

No comments:

Post a Comment