Thursday 24 October 2013

राहुल ने एनडीए के इंडिया शाइनिंग का उड़ाया मजाक

भाजपा और राजग के इंडिया शाइनिंग नारे की खिल्ली उड़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इसकी राजनीति से किसी को रोटी, रोजगार और खुशी नहीं मिली है।
sirsakarwachoth
सागर जिला मुख्यालय से लगभग चालीस किलोमीटर दूर राहतगढ़ के फकीर दादा मैदान पर आज कांग्रेस की सत्ता परिवर्तन रैली में राहुल ने कहा कि बुंदेलखण्ड सहित समूचा देश इंडिया शाइनिंग की राजनीति का शिकार बन चुका है, उन्हें विकास के लिए जनता की चीख-पुकार सुनाई नहीं देती हैं। इससे किसी की भूख शांत नहीं हुई, किसी को रोजगार नहीं मिला और जनता भी खुश नहीं हुई।
    
बुंदेलखण्ड अंचल को एक ऐतिहासिक इलाका बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने इस पिछड़े क्षेत्र के लिए तीन हजार करोड़ रुपये दिए, लेकिन उन्हें बताया गया है कि किसानों से कुंआ खोदने के लिए रिश्वत तक की मांग की गई है। बुंदेलखण्ड पैकेज पर अमल में भ्रष्टाचार हुआ है और केन्द्र के पैसे का यहां दुरुपयोग हुआ है। भाजपा पर उद्योगपतियों की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि विकास की बात वह भी करते हैं और हम भी करते हैं। लेकिन हम विकास के साथ-साथ अधिकारों की बात भी करते हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि नवंबर में होने वाले चुनाव के बाद यहां यदि कांग्रेस की सरकार बनी, तो वह किसी नेता की नहीं आम आदमी की सरकार होगी। नवंबर में मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि यहां कांग्रेस की सरकार बनेगी और उन्होंने अपने सभी नेताओं को एक बात अच्छी तरह समझा दी है कि इस चुनाव में उन्हें एक साथ लड़ना होगा। इन नेताओं ने भी उनसे एकता का वायदा किया है। इसलिए यहां कांग्रेस की जो भी सरकार बनेगी, वह किसी नेता की नहीं, आम आदमी की सरकार होगी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड की आवाज पूरे देश में सुनाई देगी। हिन्दुस्तान की सरकार आपके साथ है और यह अंचल पूरे हिन्दुस्तान की शान बनेगा। वर्ष 2006 में बुंदेलखंड में पड़े सूखे के दौरान अपनी यात्रा की याद करते हुए उन्होंने कहा कि उस समय जब उन्होंने गांव का पानी पिया, तो उनका पेट खराब हो गया, लेकिन यह उन्हें अच्छा लगा, क्योंकि नेताओं को पता होना चाहिए कि गांवों में क्या हो रहा है। उन्हें लगता है कि अधिक से अधिक नेताओं को गांवों में जाना चाहिए और वहां की स्थिति समझना चाहिए। खाद्य सुरक्षा अधिनियम की बात करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि अब देश में कोई भूखा नहीं सोएगा। रोजगार के अधिकार के बाद अब हमने भोजन का अधिकार लोगों, विशेषकर गरीबों को दिया है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के समय का जिक्र करते हुए कहा कि उस समय लोगों ने नारा दिया था, आधी रोटी खाएंगे, कांग्रेस को जिताएंगे, लेकिन यह नारा अब ऐसा हो गया है, पूरी रोटी खाएंगे, कांग्रेस को ही लाएंगे। उन्होंने किसानों के लिए भूमि अधिग्रहण कानून के बारे में कहा कि यदि किसी उद्योग के लिए किसान की जमीन ली जाएगी, तो अब उसे चार गुना मुआवजा दिया जाएगा, जो बाजार दर के अनुसार होगा।

No comments:

Post a Comment