Monday 14 October 2013

फैलिन: सरकारी एजेंसियों के प्रयास की कांग्रेस ने की प्रशंसा

Image Loading
कांग्रेस ने भीषण चक्रवाती तूफान फैलिन से उत्पन्न स्थिति को अनुकरणीय साहस और दक्षता से निपटने के लिए सशस्त्र बलों, वैज्ञानिकों और अन्य सरकारी एजेंसियों की आज प्रशंसा की।
      
कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने एक बयान में कहा, कांग्रेस राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), भारतीय मौसम विभाग, वैज्ञानिकों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों को बधाई देने के साथ ही उनके प्रति आभार भी जताती है। वे चक्रवात फैलिन से उत्पन्न स्थिति से अनुकरणीय साहस और कुशलता से निपटे।
      
कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख माकन ने कहा कि इन एजेंसियों ने रेल मंत्रालय, भूतल परिवहन, पेट्रोलियम और दूरसंचार के कर्मियों के साथ मिलकर एक लक्ष्य के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि पहले अभूतपूर्व चक्रवात के आसन्न खतरे का मूल्यांकन करना और उसके बाद व्यवस्था, साजोसामान और अन्य प्रणालियों की तैनाती से चक्रवात के प्रभाव को कम करने को संभव कर दिखाया। उन्होंने कहा कि इसी प्रयास के चलते हताहतों की संख्या को कम किया जा।
उन्होंने विभिन्न सरकारी एजेंसियों के प्रयासों को विस्तार से बताते हुए कहा कि ओडिम्शा में 8.73 लाख लोगों और आंध्र प्रदेश में 1.35 लाख लोगों को निकाला गया। माकन ने कहा कि केंद्र सरकार ने 18 हेलीकॉप्टर और 12 विमान तैनात किये थे। ओडिशा के लिए सेना और राहत सामग्री की छह टुकड़ियां और चार राहत टुकड़ियां आंध्र प्रदेश भेजी गई हैं। इसके अलावा नौसेना के दो पोत और नौसेना के सात हेलीकाप्टरों को राहत सामग्री के साथ तैयार रखा गया था।
       
ओडिशा में एनडीआरएफ की 26 टीमें, आंध्र प्रदेश में 19, पश्चिम बंगाल में तीन, बिहार में तीन और झारखंड में एक टीम तैनात की गई थीं । प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारियों को 44 सैटेलाइट फोन दिये गए थे, जिससे खराब स्थिति में सम्पर्क बनाये रखने में मदद मिली।
      
माकन ने व्यापक प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में छह महीने का पर्याप्त अनाज है। प्रभावित क्षेत्रों में 50 हजार तिरपाल और 100 टन चिड़वा भेजा गया है।
     
पुरी से हावड़ा के बीच अब ट्रेन सेवा बहाल हो गई है। भुवनेश्वर हवाई अडडा भी अब चालू है। 25 रेलवे स्टेशनों को राहत कार्य के लिए रखा गया है तथा अतिरिक्त रेल इंजनों को तैयार रखा गया है। प्रभावित क्षेत्रों में बिजली की लाइनें बहाल करने के लिए उर्जा मंत्रालय विशेषज्ञों की टीम भेजी हैं।

No comments:

Post a Comment