Thursday 24 October 2013

मॉल में खरीदारी पर पड़ी मंहगाई की मार

Image Loadingबढ़ती महंगाई के साथ ही आर्थिक सुस्ती, ऊंची व्याज दर और नौकरी की अनिश्चितता से परेशान लोगों की बेरुखी की वजह से चालू त्यौहारी सीजन में देश के मॉल में खरीददारी करने के लिए आने वालों की संख्या में 35 से 40 प्रतिशत तक की कमी आ रही है।

उद्योग एवं वाणिज्य मंडल ऐसोचैम ने इस संबंध में किये गये सर्वेक्षण की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह दावा किया है। इसमें कहा गया है कि मॉल में खरीददारी के लिए आने वाले ग्राहको की संख्या में आ रही कमी अर्थव्यवस्था में मंदी बढ़ती महंगाई और ऊंची ब्याज दर से त्यौहारी सीजन में ग्राहकों के मूड को खराब करने का पुख्ता प्रमाण है।

दिल्ली एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई  कोलकाता हैदराबाद, बेंगीलूरु, चंडीगढ़ और देहरादून में में 650 लीजिंग प्रबंधको  माल प्रबंधन प्रतिनिधियों  रणनीतिकारो  विणपन करने वालों और पर्यवेक्षको से बातचीत के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक खरीददारी करने के लिए आने वालों में सबसे अधिक 33 फीसदी की गिरावट दिल्ली एनसीआर के मॉल में देखी गयी है। इसके बाद अहमदाबाद में 31 प्रतिशत, चेन्नई में 30 प्रतिशत, मुंबई में 28 प्रतिशत और हैदराबाद में 27 प्रतिशत की कमी है।

No comments:

Post a Comment