Sunday 13 October 2013

विज्ञापनों में आपका नाम और तस्वीर इस्तेमाल करेगा गूगल


गूगल
इंटरनेट की दुनिया का बादशाह गूगल अब फेसबुक की नकल कर रहा है. गूगल अब आ
पके नाम और तस्वीर का इस्तेमाल अपने विज्ञापनों में करने की योजना बना चुका है. 11 नवंबर से सेवा की नई शर्तें लागू होंगी, जिनके आधार पर गूगल 'शेयर्ड एन्डोर्समेंट्स' की शुरुआत करेगा. हालांकि गूगल ने इसे अनिवार्य नहीं बनाया है. यदि आप चाहें तो गूगल आपके नाम और तस्वीरों को इस्तेमाल अपनी 'शेयर्ड एन्डोर्समेंट्स' पॉलिसी में नहीं करेगा. आपको बस सेटिंग्स में बदलाव करना होगा.
अब आप सोच रहे होंगे कि आपकी तस्वीर और विज्ञापन में क्यों? इससे किसे लाभ होगा? आपकी फोटो और नाम देखकर भला कोई किसी प्रोडक्ट को क्यों खरीदेगा? तो इसका जवाब यह है कि गूगल आपकी तस्वीर और नाम को केवल उन्हीं लोगों के सामने प्रस्तुत करेगा, जो आपके जानकार हैं. गूगल प्लस पर लगी आपकी तस्वीर को विज्ञापन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.
यदि आप किसी प्रोडक्ट को पसंद करते हैं और अपना रिव्यू देते हैं तो गूगल आपकी पसंद को आपके परिचितों तक पहुंचाएगा. इसी को शेयर्ड एन्डोर्समेंट्स' का नाम दिया गया है. मतलब आपके दोस्त यह जान सकेंगे कि कोई प्रोडक्ट, जिसे आप इस्तेमाल कर चुके हैं, कैसा है.
गौरतलब है कि फेसबुक पहले ही अपने यूसर्ज का नाम और तस्वीर विज्ञापनों में इस्तेमाल करता है. उदाहरण के लिए, जैसे आपने किसी प्रोडक्ट (X) का इस्तेमाल किया और फेसबुक पर उसे लाइक किया. इसके बाद प्रोडक्ट (X) बनाने वाली कंपनी फेसबुक को पैसा देती है ताकि आपकी राय को आपके दोस्तों के फेसबुक पेज पर दिखाया जा सके. विज्ञापन का यह एक तरीका है. हालांकि फेसबुक अपने यूजर्स को यह आजादी नहीं देता कि वे चाहें तो खुद को इससे बाहर कर लें.

No comments:

Post a Comment