Tuesday 22 October 2013

बिन कहे भी कर सकते हैं अपना प्रमोशन



Mon Oct 21 2013, 05:39 PM

बहुत से लोगों को यह बात पसंद नहीं आती कि वे अपने क्लाइंट्स या दूसरे लोगों से अपने प्रोडक्ट्स को खरीदने को कहें। अब चूंकि आप बिजनेस में हैं तो बिना सेलिंग के तो काम हो ही नहीं सकता। अब अगर सेलिंग भी जरूरी है और क्लाइंट्स को इसके लिए प्रेरित करना भी तो क्यों न इसके लिए थोड़ा अलग तरीका अपनाया जाए। दरअसल सेलिंग एक ऎसी कला है, जिसमें आप लोगों को साफ तौर पर खरीदने के लिए कहे बिना भी प्रेरित कर सकते हैं। आज कुछ ऎसे ही तरीकों के बारे में जानिए जिनसे आपके वर्तमान या भावी ग्राहक आपकी कंपनी और उसके प्रोडक्ट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़ाव महसूस करें और खरीद के लिए प्रेरित हों। तभी आप सेल्स बढ़ा सकते हैं।

बनिए उनकी पसंद
सोशल मीडिया पर या फिर अन्य जगहों पर मार्केटिंग करते हुए आपको अपने बारे में बात करना डींग मारने जैसा लग सकता है लेकिन यदि आप लोगों की पसंद की चीजों के बारे में बात करते हैं तो आपको सुना भी जाता है और पसंद भी किया जाता है। अब मानिए आप एक डिजाइनर हैं, तो क्यों न आप लोगों को ड्रेसिंग टिप्स दें। क्यों न उन्हें अवसरों के अनुकूल ड्रेसेज के चयन में मदद करें। इस तरह की टिप्स जब आपकी ओर से दी जाती हैं तो लोग उसे सराहते हैं। इस तरह की टिप्स का लोगों को इंतजार भी रहता है। इस क्षेत्र में विशेषज्ञ होने की वजह से आपकी बात का वजन बढ़ता है और लोग आपको पसंद करते हैं।

बुलवाएं और हंसाएं
अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के दौरान लोगों को बोलने का मौका दें। इससे वे अपने मन की बात को स्पष्ट रूप से आपके सामने रख पाएंगे। आप कोई पोस्ट करके लोगों के विचार आमंत्रित कर सकते हैं। इस तरह आपको उन्हें और उनकी इच्छाओं को समझने का मौका मिलेगा। इसके अलावा उन्हें हंसाने की कोशिश करें। आपकी पोस्ट को बोझिल बनाने के बजाय उनमें हास्य का पुट डालेंगे तो आपके विजिटर्स इससे एक अलग ही लगाव महसूस करने लगेंगे। हास्य का पुट होने पर विजिटर्स को खुशी का अहसास होगा और आपको फायदा।

थोड़ा तो हो अपने लिए
विजिटर्स का मन अपने पेज की ओर आकçष्ाüत करने के लिए आपने उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी दी, उन्हें उनके बारे में बातें करने का मौका दिया और उन्हें हंसाया भी। अब जब इतना कुछ आपने उन्हें ध्यान में रखकर किया है तो जाहिर तौर पर वे आपके प्रमोशन में कही गई बातों को ध्यान से सुनेंगे। कहने का अर्थ यह है कि यदि किसी पेज पर कही गई 10 बातों में से 8 कस्टमर्स को ध्यान में रखकर कही गई हैं तो बाकी की 2 बाते यदि आपके प्रोडक्ट का स्पष्ट प्रमोशन भी कर देंगी तो भी इसे बुरा या अजीब नहीं माना जाएगा और आपके विजिटर्स इसमें रूचि लेंगे। इस तरह आपका काम बन जाएगा और प्रोडक्ट का प्रमोशन होगा।

No comments:

Post a Comment