Tuesday 6 December 2011

देव साहब की गाइड’ ने बदल दी उदयपुर शहर की दिशा और दशा!



शूटिंग स्पॉटर्स की तलाश का मामला हो या लिटरेचर फैस्टिवल हर अहम मौका पर देवआनंद ने जयपुर को तरजीह दी। कई अवसरों पर यहां सैर-सपाटे के लिए आए। कई लोगों को उनके साथ मिलने-जुलने का तो किसी फिल्म में काम करने का अवसर मिला। उनके निधन के अवसर पर सिटी भास्कर ने जुटाई है ऐसी यादें जो हमेशा उनके सदाबहार और दिलकश अंदाज को ताजा रखेंगी।पेश है सुरेंद्र बगवाड़ा की एक रिपोर्ट।

आखिर तक काम करना 

फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर राजबंसल कहते हैं कि पापा ओ.पी.बंसल ने देव साहब की फिल्में डिस्ट्रीब्यूट की थीं। मुझे ‘फंटूस’ तो याद है। वे उनसे कई बार मिले। पापा कहते थे कि उनकी ईमानदारी और डिस्ट्रीब्यूटर्स की परेशानी समझकर उनसे बातचीत करना सबसे बड़ी उपलब्धि रही। मेरी भी उनसे मुलाकात 1980 में उनके बांद्रा स्थित ऑफिस में हुई थी। 

उन्होंने पापा के बारे में ढेर सारी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ना है तो जिंदगी में कभी फालतू मत बैठना, कम सोना और आखिरी सांस तक काम करते रहना। उनके वे शब्द आज भी दिल में बसे है। 

घुंघरू वाला बाजार 

संगीत विश्लेषक पवन झा बताते हैं कि राजस्थान से देव साहब का गहरा रिश्ता रहा। वर्ष 1966 में वहीदा रहमान के साथ परदे पर आई फिल्म ‘गाइड’ ने उदयपुर शहर की दिशा और दशा को प्रमोट किया। शूटिंग से पहले घंटाघर के नाम से फेमस बाजार शूटिंग के बाद घुंघरू वाला बाजार बन गया। 

फिल्म मेकर के रूप में साहब ने वहीदा रहमान को घुंघरू पहनाकर वहां शूट किया था। रेलवे स्टेशन, झीलों और बाजारों को उन्होंने अमर बना दिया। हेमंत, मोहम्मद रफी, किशोर की आवाज उन पर बिल्कुल फिट रहती थी। आज वे नहीं हैं, लेकिन फिल्माए गीत उन्हें अमर बना गए। 

मन से जवां हूं 

केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड के सदस्य डॉ. आर. एस. महर्षि ने बताया कि 2009 में चेन्नई में देव साहब अपनी पुस्तक के प्रचार के लिए आए थे। वहां उनका फैन्स के साथ इन्टरेक्शन हुआ। मैं भी उस समय वहीं था। 

जब उनसे पूछा गया कि उम्र शरीर पर दिखाई देती है फिर भी आप जवां लगते हो? तो उन्होंने कहा, इस उम्र में तो शरीर से बुजुर्ग हो चुका हूं, लेकिन मन से अब जवां होने लगा हूं। उन्होंने इमरजेंसी के बाद नेशनल पार्टी ऑफ इंडिया की घोषणा की थी। जिसके लिए राजस्थान का जिम्मा मुझे दिया था, पर पार्टी किसी कारण वश नहीं बन पाई।

No comments:

Post a Comment