Monday 28 November 2011

2012 में छुट्टियों का बंपर पैकेज, इनकी हो गई बल्ले-बल्ले



 प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2012 के घोषित सार्वजनिक अवकाश इस बार कुछ ऐसे दिनों में पड़ रहे हैं कि थोड़ी सी एडजस्टमेंट के बाद सरकारी कर्मियों के पास छुट्टियों का पैकेज बनाने का मौका रहेगा। 

12 मौके तो ऐसे रहेंगे कि एक छुट्टी लेकर कर्मचारियों के पास चार से पांच दिन छुट्टी मनाने का ऑप्शन रहेगा। हालांकि 6 सार्वजनिक या वैकल्पिक अवकाश रविवार के दिन पड़ने की वजह से कर्मचारियों के एंगल से ‘खराब’ हो गए हैं। जाहिर है सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी मनाने के जितने ज्यादा अवसर होंगे आम लोगों के लिए सरकारी कार्यालयों में दुश्वारियां बढ़ेंगी।

5 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जयंती का अवकाश है और उस दिन गुरुवार है। इसके साथ शुक्रवार की छुट्टी लेकर सरकारी कार्यालयों (फाइव डे वीक वाले) के कर्मचारियों के पास चार दिन का छुट्टी पैकेज बन जाएगा।ऐसा ही 26 जनवरी (गुरुवार) को गणतंत्र दिवस की छुट्टी पर भी मौका होगा। अलबत्ता 28 जनवरी को सर छोटू राम जयंती की छुट्टी शनिवार के दिन पड़ रही है। 

7 फरवरी दिन मंगलवार को गुरु रविदास जयंती का सार्वजनिक अवकाश है।ऐसे में सोमवार की छुट्टी लेकर चार दिन का पैकेज बनेगा।16 फरवरी (गुरुवार) को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती पर भी ऐसा मौका रहेगा। 20 फरवरी दिन सोमवार को महा शिवरात्रि की छुट्टी है यानि तीन छुट्टी का पैकेज। 5 फरवरी को ईद का वैकल्पिक अवकाश रविवार को पड़ रहा है।

8 मार्च को होली की छुट्टी भी गुरुवार को है यानि चार दिन की छुट्टी के पैकेज का मौका। 23 मार्च को सरदार भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का शहीदी दिवस शुक्रवार को पड़ रहा है उसके बाद शनिवार व रविवार को सरकारी कार्यालय में वैसे ही छुट्टी होती है। 

5 अप्रैल को महावीर जयंती की छुट्टी भी गुरुवार को है। 13 अप्रैल बैसाखी शुक्रवार को पड़ रही है और उसके बाद 23 अप्रैल को भगवान परशु राम जयंती सोमवार को। दोनों ही मौकों पर तीन तीन दिन सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। 14 अप्रैल की छुट्टी जरूर शनिवार के चक्कर में मारी गई। 

6 अप्रैल को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे पर वैकल्पिक अवकाश का मौका रहेगा। 24 मई गुरुवार को महाराणा प्रताप जयंती का सार्वजनिक अवकाश रहेगा वहीं 25 मई को शहीद उधम सिंह शहीदी दिवस पर वैकल्पिक अवकाश का मौका होगा यानि चार दिन का छुट्टी पैकेज बनेगा। अलबत्ता 6 मई को बुद्ध पूर्णिमा का वैकल्पिक अवकाश रविवार में डूब गया है।

4 जून दिन सोमवार को संत कबीर जयंती का सार्वजनिक अवकाश होगा यहां भी सरकारी कार्यालय तीन दिन बंद रहेंगे। 22 जुलाई तीज की छुट्टी रविवार में डूब गई है। 10 अगस्त जन्माष्टमी शुक्रवार को पड़ रही है यानि तीन दिन छुट्टी के मजे। 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस बुधवार को है। इसके अलावा 2 अगस्त को रक्षाबंधन पर वैकल्पिक अवकाश का मौका रहेगा। 

23 सितंबर हरियाणा वीर शहीदी का अवकाश भी रविवार के दिन आएगा। 2 अक्टूबर गांधी जयंती मंगलवार को है, सोमवार की छुट्टी लेकर कर्मचारी चार दिन का हॉलीडे पैकेज बनाने की कोशिश करेंगे। 

16 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती है और इस दिन मंगलवार है, यहां भी पैकेज बन सकता है। 24 अक्टूबर दिन बुधवार को महाराणा प्रताप जयंती का सार्वजनिक अवकाश होगा। 27 अक्टूबर ईद उल जुआ शनिवार को पड़ेगी यानि एक छुट्टी गई लेकिन 29 अक्टूबर यानि सोमवार को महर्षि वाल्मीकि जयंती का सार्वजनिक अवकाश होने से तीन दिन का छुट्टी पैकेज बनेगा।

25 दिसंबर को क्रिसमस का सार्वजनिक अवकाश मंगलवार को दिन पड़ रहा है जबकि अगले दिन शहीद उधम सिंह जयंती का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। यानि उस महीने भी 24 दिसंबर को सोमवार की छुट्टी लेकर पांच दिन का छुट्टी पैकेज बनेगा। यहां बता दें कि महकमों के पास वैकल्पिक अवकाशों में से दो चुनने का ऑप्शन रहता है।

नवंबर में सबसे ज्यादा छुट्टियां

1 नवंबर हरियाणा दिवस का सार्वजनिक अवकाश गुरुवार को पड़ रहा है।इसके बाद 13 नवंबर को दीवाली भी मंगलवार को है।14 नवंबर बुधवार को विश्वकर्मा डे रहेगा। ऐसे में सोमवार के छुट्टी लेकर कर्मचारी पांच दिन का त्योहारी छुट्टी पैकेज बनाने का प्रयास करेंगे। 

28 नवंबर बुधवार को गुरु नानक जयंती का सार्वजनिक अवकाश है। 2 नवंबर शुक्रवार को करवा चौथ पर वैकल्पिक अवकाश का मौका रहेगा।ऐसे में चार दिन का छुट्टी पैकेज बन रहा है। 24 नवंबर शनिवार को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस और 25 को मुहर्रम के वैकल्पिक अवकाश भी छुट्टी के दिन पड़ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment