Thursday 3 November 2011

कुदरत का यह अद्भुत करिश्मा देख चौंक गए लोग!

जूनागढ़/मांगरोल.इसे चमत्कार कहेंगे या महज इत्तेफाक। हमने पहले तो इस तरह का करिश्मा न देखा है न सुना है कि किसी कुतिया की कोख से बकरी पैदा हुई हो...। लेकिन यह देखने को मिला मांगरोल के माणियाहाटी तालुका के बुधेचा गांव में। 
यहां पर एक कुतिया ने बकरी के जैसे बच्चे को जन्म दिया है। अब यह खबर वहां के लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। कोई इसे भगवान का चमत्कार कह रहा है तो कोई विश्वास ही नहीं कर पा रहा है। यही कारण है कि कुतिया और बकरी के बच्चे को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है।
 
मांगरोल से 15 किलोमीटर दूर आने वाले गांव बुधेचा के रहने वाले कासमभाई के घर में बने बाड़े (जहां जानवर रहते हैं) में बकरा, बकरी, भैंस और तीन साल की कुतिया रहती थी। यह कुतिया गर्भवती थी और वह पिछले दो दिन से इधर-उधर भटक रही थी और बाड़े स्थित कचरे वाले स्थान पर इसने बकरी जैसे बच्चे को जन्म दिया।
कासमभाई ने बताया कि, जब मैं सुबह बाड़े में पहुंचा तो वहां का दृश्य देखकर अवाक रह गया। मुझे यकीन नहीं हो रहा था ऐसा भी हो सकता है। कुतिया से चिपककर बकरी का एक बच्चा बैठा था, और वह कुतिया उसे लाड़-प्यार कर रही थी। मैंने यह बात घर वालों को बताई। किसी को विश्वास नहीं हो रहा था, लेकिन यह एकदम सच था। घर वाले भी दौड़कर बाड़े में आए और यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए।

यह बात आग की तरह फैल गई। सभी यह जानना चाहते थे कि कहीं यह गलत खबर तो नहीं, कहीं बाड़े में मौजूद बकरी तो गर्भवती नहीं थी। लोगों के इस भ्रम पर विराम लगाते हुए कासमभाई ने कहा कि बकरी नहीं बल्कि कुतिया गर्भवती थी। कासमभाई ने यह भी बताया कि कुतिया बकरी के बच्चे को लेकर घूमती है और उसे दूध भी पिलाती है। अब कुतिया के बच्चे को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment