Wednesday 30 November 2011

दुनिया को दिखाना है दमखम, बेताब है ड्राइवर की यह बेटी!



कोटा.कोटा के दादाबाड़ी निवासी एक ट्रक ड्राइवर की बेटी अब स्कूली वर्ल्ड जूड़ो चैम्पियनशिप में दमखम दिखाएगी ।चैम्पियनशिप ब्राजील में मार्च माह में आयोजित की जाएगी। 
मध्यम परिवार में जन्मी 16 वर्षीय गगनप्रीत कौर सेंट जोसफ स्कूल की 12 वीं कक्षा की छात्रा है। उसके पिता जसवीर सिंह ट्रक मालिक व चालक हैं। गगनप्रीत की मां कुलविन्दर गृहिणी हैं। गगनप्रीत की एक छोटी बहिन जसप्रीत कौर है। वह भी जूड़ो की खिलाड़ी हैं। 
गगनप्रीत कौर ने हॉल ही में 57 वीं स्कूली नेशनल जूड़ो चैम्पियनशिप में 44 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। उसका चयन ब्राजील में मार्च में आयोजित होने वाली स्कूली वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए किया गया है। जिसका शिविर एक फरवरी 2012 से लगेगा। 
गगनप्रीत प्रतिदिन सुबह ध्यानचंद स्टेडियम में रनिंग करती है और शाम 4 से 8 बजे तक जवाहरनगर स्थित देवभूमि जूड़ो-कुश्ती प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रशिक्षक रवि गुप्ता से खेल के गुर सीखती है।
मां की तमन्ना स्वर्ण पदक
गगनप्रीत की मां कुलविन्दर की तमन्ना है कि उसकी बेटी ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीते। कुलविन्दर अपनी बेटी को इस स्थान पर पहुंचाने का श्रेय प्रशिक्षक रवि गुप्ता को देती हैं। उनका कहना है कि जब गगन छोटी थी तब से ही वह ध्यानचंद स्टेडियम में दौड़ लगाने जाती थी।उसी समय प्रशिक्षक रवि गुप्ता ने बच्ची को उन्हें देने के लिए कहा था। तभी से गगन जवाहरनगर में कुश्ती-जूड़ो का प्रशिक्षण प्राप्त करने जा रही है।
पहले किस्मत ने नहीं दिया साथ
वर्ष 2010 जुलाई में थाइलैंड में आयोजित जूनियर एशियन जूड़ो-कुश्ती चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए गगनप्रीत गई थी, उसका चयन भारतीय टीम में किया गया था, लेकिन वहां उसकी तबियत खराब हो गई थी।
कुछ कर दिखाने की तमन्ना
प्रशिक्षक रवि गुप्ता का कहना है कि गगनप्रीत में कुछ कर दिखाने की तमन्ना है,वह ब्राजील में मार्च माह में आयोजित होने वाली स्कूली वल्र्ड जूड़ो चैम्पियनशिप (अंडर-19) में पदक जीतकर भारत लौटेगी। गगन को जूड़ो के दांव पेच सिखाए जा रहे हैं। फरवरी माह में वह कैम्प में जाएगी।
छोटी बेटी जसप्रीत भी खिलाड़ी
जसवीर की छोटी बेटी जसप्रीत कौर अभी दस वर्ष की है। वह भी जूड़ो का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। वह मोदी पब्लिक स्कूल की छात्रा है। जसप्रीत जूड़ो में जूनियर स्टेट चैम्पियनशिप में अपने करतब दिखा चुकी है।

No comments:

Post a Comment