Tuesday 15 November 2011

बिहार में हुआ अनूठा 'चमत्कार' आ गया विष्णु का अवतार


शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के शादीपुर मोहल्ले में गरूड़ पक्षी के चार नवजात बच्चे पाये गए। यह इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। शादीपुर मोहल्ले में रहने वाले ओमप्रकाश के घर के बाहर कूढ़े के ढेर से इन्हें पाया गया। हलांकि चार में से दो ही जीवित बच पाये हैं। गरूड़ पक्षी के बच्चे को पाये जाने की खबर इलाके में जंगल की आग तरह फैल गई और देखते ही देखते हजारों लोग जमा हो गये। कुछ लोगों ने तो भगवान विष्णु का अवतार मानकर इसकी पूजा-अर्चना भी शुरु कर दी।
 

पटना भेजेगा वन विभाग
 

गरूड़ की पाये जाने की खबर मिलते ही मौके पर पहुंचे वन विभाग के पदाधिकारी बीडी मिश्रा ने गरूड़ के चारों बच्चों को अपने कब्जे में लिया और उसे अपने साथ ले गये। उन्होंने बताया कि विलुप्त हो चुके गरूड़ एक बेहद दुर्लभ किस्म की पक्षी है। इसे पटना के चिडिय़ा घर में जल्द ही भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि संभव है कि भटक कर इस इलाके में आ गये हैं।
 

स्वस्थ्य हैं बचे दोनों बच्चे
 

गरूड़ के बच्चे की स्वास्थ्य की जांच करने वाले वेटनरी अस्पताल के पशु शल्य चिकित्सक एके गुप्ता ने बताया कि यह पक्षी बिहार में नहीं पाया जाता है। उनके मुताबिक आठ हजार फीट उपर ठंड वाली पहाड़ी इलाके में पाया जाता है। यहां उसकी मौजूदगी अपने-आप में किसी सातवें अजूबे जैसा ही है। उन्होंने बचे दो पक्षियों के स्वास्थ्य की जांच करने बाद सामान्य बताया। साथ ही यह भी कहा जल्द ही इसे पटना के चिडिय़ाघर भेज देना चाहिए।


उमड़ा आस्था का सैलाब
 

गरूड़ के बच्चे पाये जाने से इलाके लोग इसे भगवान विष्णु का अवतार मान कर इसकी पूजा-अर्चना करने में जुट गये। दूर-दराज के लोग खबर सुनकर इसकी एक झलक पाने को बेताव दिखे। भीड़ था कि कम होने का नाम नहीं ले रहा था। बढ़ते भीड़ और गरूड़ की सुरक्षा को लेकर वन विभाग ने तुरंत वहां से ले गये जिससे उपस्थित कुछ लोग को गरूड़ पक्षी को देख नहीं पाने का मलाल रहा। स्थानीय एक ग्रामीण सुधीर कुमार का कहना था कि गरूड़ पक्षी ने रमायणकाल में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। उनके मुताबिक माता सीता का हरण जब रावण कर रहा था तब गरूड़ ने ही लड़ कर उसे बचाने का प्रयास किया था। हलांकि रावण के वार से वह मारा जरुर गया लेकिन सीता माता का पता भगवान राम को बता गया था।

No comments:

Post a Comment