Monday 28 November 2011

भारत के 5 सबसे बड़े प्रोजेक्ट जो बदल देंगे देश की सूरत


जी हां , इन प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी से जारी है और उनके पूरे हो जाने का सीधा असर देश की अर्थव्यव्स्था पर पड़ेगा।

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट- दिल्ली के टी-3 टर्मिनल से पिछले साल उड़ानों को शुरु किया गया था इस एयरपोर्ट की मौजूदा क्षमता 4.6 करोड़ पैसेंजर्स की जो 2030 तक 10 करोड़ होने की संभावना है। कई हेक्टेयेर में फैला यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।

केजी डी-5,- यह देश का सबसे बड़ा गैस प्रोजेक्ट है बंगाल की खाड़ी में स्थित गैस प्रोजेक्ट का संचालन रिलायंस कंपनी कर रही है। इस गैस फिल्ड की रोज की क्षमता 2.8 अरब क्यूबिक फीट है।



मुंद्रा पावर प्रोजेक्ट- 4 हजार मेगावाट क्षमता का मुंद्रा पावर प्रोजेक्ट सरकार के मेगा पावर प्रोजेक्ट में से एक है जिन्हे सरकार ने मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट का संचालन अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पावर कर रही है।



इंडिया का सबसे बड़ा हाइवे प्रोजेक्ट (जीक्यू नेटवर्क)- 555 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-उदयपुर- किशनगढ़ हाइवे प्रोजेक्ट पर कुल 5400 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है इस प्रोजेक्ट में एनएच-79, एनएच-79ए, एनएच-76 और एनएच-6 के गुजरात और राजस्थान के हिस्से कवर होंगे। यह स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना का हिस्सा है।

जैतपुर न्यूक्लियर प्लांट- यह प्लांट पूरी तरह से परमाणु उर्जा से चलेगा इसकी उत्पादन क्षणता 9,900 मेगावाट है। यह भारत का सबसे बड़ा पावर प्लांट और दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु उर्जा पावर प्लांट है।

No comments:

Post a Comment