Sunday, 27 November 2011

पंद्रह दिन में चेहरे पर चमक लाने की गारंटी और खर्चीला भी नहीं है ये उपाय

 पंद्रह दिन में चेहरे पर चमक लाने की गारंटी। कोई खर्चीला उपचार नहीं, यह है फेस योगा का कमाल। मुंबई के माहीम इलाके में समुद्र से लगे अपार्टमेंट में इस दावे को सच्च बनाते हुए कुछ लोग मुंह बनाने लगते हैं। उन्हें देखकर एक बार तो हंसी आ जाती है। लेकिन ऐसा करने से चेहरे की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और यही फायदेमंद है।

इस अनूठे योग के प्रचार में लगी हैं मिनाल पोटनीस। तीन साल से फेस योग कर रही मिनाल का चेहरा गवाही देता है इस योग के असर की। मिनाल बताती हैं हम शुरुआत करते हैं, शादियों में दिखाई देने वाली बनावटी मुस्कान से। हम भी जबरदस्ती मुस्कराते हैं। होंठ बंद करके वे हंसती हैं, जिससे गाल की मांसपेशियों पर तनाव पड़ता है। 

मिनाल के मुताबिक हमारे चेहरे की सभी 57 मांसपेशियां आपस में जुड़ी हुई हैं। हम इस योग के दौरान हंसने-मुस्कराने का क्रम जारी रखते हैं। वे हवा को अंदर की ओर खींचते हुए हंसती हैं और कहते हैं यह इस योग का अंतिम पड़ाव होता है। 

मिनाल का दावा है कि तीन दिन में इस पूरी कसरत में महारत हासिल की जा सकती है। वे बताती हैं कि उन्होंने इस विधा को चीन की मेडिसिल स्पेशलिस्ट रोज हांग से अमेरिका में सीखा। फिर इसमें कुछ संशोधन किए। पिछले कुछ दिनों में उन्होंने मुंबई के कुछ डॉक्टरों और थैरेपिस्ट को अपने साथ जोड़ा है ताकि फेस योगा का मेडिकल उपयोग किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Post a Comment