Sunday 23 February 2014

यूक्रेन में तख्‍तापलट, प्रदर्शनकारियों ने किया राष्‍ट्रपति दफ्तर पर कब्जा

यूक्रेन में हिंसा
यूक्रेन की संसद में राष्ट्रपति को हटाने और नए सिरे से चुनाव कराने का प्रस्ताव पारित होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कीव और राष्ट्रपति के कार्यालय पर कब्जा कर लिया है. राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच इस घटना को तख्ता पलट बता रहे हैं और उन्होंने अपना पद छोड़ने से भी इनकार कर दिया है.
इस बीच, यूक्रेन के सीमा नियंत्रण सेवा ने दावा किया है कि राष्ट्रपति के सहायकों ने यानुकोविच को देश से बाहर जाने देने के लिए सीमा सुरक्षाकर्मियों को रिश्वत देने की कोशिश की लेकिन राष्ट्रपति को देश से बाहर निकलने से रोक दिया गया. सीमा सेवा के प्रवक्ता सेरही एस्ताहोव ने बताया, 'दोनेत्स्क हवाईअड्डे पर उड़ान भरने के लिए खड़े एक निजी विमान के पास सही कागजात नहीं थे. जब कागजात की जांच के लिए अधिकारी पहुंचे तो विमान में मौजूद सशस्त्र लोगों ने तत्काल उड़ान भरने देने के लिए उन्हें पैसों की पेशकश की लेकिन सीमा सुरक्षाकर्मियों ने इसे ठुकरा दिया. कुछ समय बाद दो सशस्त्र वाहन विमान के पास पहुंचे और राष्ट्रपति बाहर आए और हवाईअड्डे से बाहर चले गए.
राष्ट्रपति ने टीवी पर दिए गए एक बयान में कहा, 'वे मुझे डराने का प्रयास
कर रहे हैं. मेरा देश छोड़ने का कोई इरादा नहीं है. मैं इस्तीफा नहीं दे रहा, मैं वैध तरीके से निर्वाचित राष्ट्रपति हूं.' उन्होंने कहा कि आज जो कुछ भी हो रहा है वह लूट, डकैती और तख्ता पलट का भयंकर रूप है' राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं अपने देश को टूटने से बचाने की हर संभव कोशिश करूंगा.'
यूक्रेन में सप्ताह भर की हिंसा और अनिश्चितता में सैकड़ों लोगों की जान गई और डर पैदा हो गया कि देश दो टुकड़ों में टूट जाएगा. संसद ने समयपूर्व 25 मई को मतदान कराने की बात कही है लेकिन राष्ट्रपति का कहना है कि वह किसी भी सांसद के निर्णय को वैध नहीं मानेंगे. राष्ट्रपति कीव छोड़कर अपने समर्थकों के बीच रूसी भाषी पूर्व में चले गए हैं. वहां के सांसद नए अधिकार प्राप्त संसद की वैधता पर सवाल उठा रहे हैं और उन्होंने मिलिशिया से आदेश का विरोध करने को कहा है.
इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री युलिया तिमोशेंको के सहयोगी अलेक्जेंडर तुरचिनोव को शनिवार को यूक्रेन की संसद का नया अध्यक्ष चुन लिया गया. तरचिनोव का इस पद पर चुनाव, उनके पूर्ववर्ती वोलोदिमिर रेबक के इस्तीफे के बाद हुआ है.

No comments:

Post a Comment