Sunday 2 February 2014

PASSION The Key of Success

फोकस ऑन इनोवेशन
मार्केट में कॉम्पिटिशन टफ है। सभी कंपनियां एक-दूसरे से आगे निकले की कोशिश कर रही हैं। इस कॉम्पिटिशन में बने रहने के लिए हम टैलेंटेड यूथ्स को जॉब देने के साथ अपने प्रोडक्ट में ऐसी चीजें शामिल करते हैं, जिनकी कस्टमर को डिमांड है। हम अपने एम्प्लाई को मोटिवेट करते हैं कि वे कंज्यूमर की डिमांड को समझें। अच्छे प्रोडक्ट और टैलेंटेड यूथ ही मार्केट में हमारी पहचान हैं। किसी भी नए इनोवेशन को हम अंडर इस्टीमेट नहीं करते, हमें ऐसे ही यूथ की जरूरत है, जो इनोवेशन करें।
मोटिवेट योर सेल्फ
जॉब के लिए खुद को मोटिवेट करते रहें। खुद को मोटिवेट रखेंगे तो एनजैटिक रहेंगे। जब आप किसी कंपनी में जॉब करने जाएंगे, तो वहां भी आपको आपके गुड वर्क के लिए मोटिवेट किया जाएगा। इससे कॉन्फिडेंस बढेगा और आप अपना काम और भी बेटर तरीके से कर सकेंगे। वर्कप्लेस पर अपने कलीग्स को साथ लेकर चलना बडी जिम्मेदारी है। आज का वक्त कॉम्पिटिशन का है, ऐसे में कंपनी और कस्टमर की डिमांड को पूरा करने में सक्सेस होंगे, तो ग्रोथ ऑटोमेटिकिली होती चली जाएगी।
लीडर करेगा लीड
जॉब में अच्छी परफॉर्मेस चाहते हैं, तो हमेशा क्वॉलिटी लीडरशिप और वर्क पर ही फोकस रहें। कंपनियां अच्छे टीम लीडर और बेस्ट परफॉर्मेस देने वाले टीम मेट्स को ही प्रमोट करती हैं। टीम मेंबर्स से ही लीडर का सेलेक्शन किया जाता है। जो डिसिप्लिन्ड है, जिसमें हार्ड वर्क की क्वॉलिटी है और जो क्लाइंट्स को डील करना जानता है, वही टीम लीडर के रूप में सेलेक्ट किया जाता है।
पैशन मेक सक्सेस
सक्सेस चाहते हैं तो पहले पैशन लाइए। यह पहला और आखिरी मंत्र है। जिस स्टूडेंट और यूथ में पैशन नहीं है, उसे अच्छी जॉब नहीं मिल सकती। जॉब मिल भी जाएगी तो वह ग्रोथ नहीं कर पाएगा। आप किसी भी फील्ड में जाएं, सक्सेस के लिए पैशन को तो शो करना ही पडेगा। हम जितना हार्डवर्क करेंगे, उतनी ही सक्सेस हमें मिलेगी।
सब्जेक्ट की नॉलेज
नॉलेज के बिना सक्सेस नहीं मिलती। जॉब के लिए जाएंगे, तो सबसे पहले आपकी नॉलेज को ही देखा जाएगा। अगर नॉलेज नहीं है, तो जॉब मिलने में परेशानी होगी। जिनके पास नॉलेज है, वही बेटर परफॉर्मेस देते हैं। नॉलेज गेन करना अपनी प्रॉयरिटी में रखें। जॉब के दौरान भी नॉलेज बढाएं, इंट्रेस्ट बढाएं, इससे वर्क क्वॉलिटी भी इंप्रूव होगी। अच्छे वर्क का बेनिफिट भी जरूर मिलेगा।
एप्रिसिएशन है जरूरी
जॉब टाइम में टीम मेंबर्स के क्वॉलिटी वर्क को हमेशा एप्रिशिएट करें। इससे मेंबर्स का कॉन्फिडेंस बढता है। वह भी आपके वर्क को एप्रिशिएट करेंगे। एक साथ मिलकर आगे बढने में ही सक्सेस मिलेगी। एक-दूसरे से कम्युनिकेशन बनाएं रखें। अगर कभी अच्छी परफॉमर्ेंस न दे पाएं, तो कलीग्स से पूछें। वह बता सकते हैं कि वर्क का बेस्ट रिजल्ट कैसे मिलता है। फिर से एक नई शुरुआत करें। अच्छा रिजल्ट सामने आ जाएगा। इस तरह की अप्रोच से पूरी टीम मोटिवेट होती है।
बैलेंस्ड टीम सक्सेस की गारंटी
एक अच्छी टीम ही मार्केट में बेस्ट प्रोडक्ट दे सकती है। टीम मेंबर्स में अच्छी अंडरस्टैंडिंग हो और वे एक-दूसरे की क्वॉलिटी समझते हों। बैलेंस्ड टीम सक्सेस की गारंटी है। टीम में ऐसा एम्प्लॉई हो, जो अपने वर्क में परफेक्ट। आप भी अपने वर्क में परफेक्ट बनिए। क्वॉलिटी आएगी तो वह दिखेगी भी और दिखेगी तो आपका नाम भी होगा। क्वॉलिटी मेंटेन करना आपके हाथ में है।

No comments:

Post a Comment