Sunday 2 February 2014

वेबकैम का Magic

education helper
होम सिक्योरिटी सिस्टम
आपके पीसी का वेबकैम आपकी ऐबसेंस में घर या ऑफिस में होने वाली एक्टिविटीज पर नजर रखेगा और इसकी लाइव फीड को आप दूर बैठे किसी भी पीसी पर देख सकेंगे। इससे आपका वेबकैम रिमोट सिक्योरिटी सिस्टम में कन्वर्ट हो जाएगा। साथ ही, मोशन सेंसिंग फीचर से जैसे ही चलती-फिरती चीज नजर आएगी तो वह तुरंत रिकॉर्डिग शुरू कर देगा।
वेबसाइट : www.yawcam.com
www.vitamindinc.com
लिनक्स यूजर्स : www.lavrsen.dk
फेस को बनाएं पासवर्ड
पीसी में फेस रिकग्नाइजेशन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद जैसे ही कंप्यूटर के सामने बैठेंगे, वह वेबकैम की मदद से खुद ही लॉग-इन कर देगा, यानी आपका चेहरा पासवर्ड का काम करेगा।
वेबसाइट : www.keylemon.com
luxand.com/blink
bananascreen.en.softonic.com
ऑप्टिकल करेक्टर रिकग्नाइजेशन
आप अब वेबकैम से किताब, नोट्स या बिजनेस कार्ड को रियलटाइम टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते हैं। यूजर वेबकैम को ओसीआर यानी ऑप्टिकल करेक्टर रिकग्नाइजेशन की तरह भी यूज कर सकते हैं और माइक्रोसॉफ्ट डॉक्यूमेंट इमेजिंग, गूगल डॉक्स, एबी फाइन रीडर और एवरनोट की हेल्प से इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते हैं।
वेबसाइट : www.abbyy.com
evernote.com
वीडियो ई-मेल
आप फ्रेंड्स-रिलेटिव्स से ईमेल या चैट से कॉन्टैक्ट में रहते होंगे। अगर उनके पीसी में वेबकैम नहीं है, तो वीडियो चैटिंग मुश्किल है, लेकिन आप उन्हें वीडियो ई-मेल कर सकते हैं। आईजॉट सॉफ्टवेयर वेबकैम के जरिए रिकॉर्डिग करके उसे फ्रेंड्स या रिलेटिव्स को मेल कर सकते हैं। साथ ही, अगर रिलेटिव के पास एंड्रॉयड या आईफोन है, तो वह आपके वीडियो ईमेल को फोन पर ही एक्सेस कर सकता है।
वेबसाइट : www.eyejot.com
फोटोबूथ
कैमरॉयड एक वेब बेस्ड फोटो एप्लीकेशन है, जहां यूजर सीधे लॉग-इन करके अलग-अलग फोटो इफेक्ट्स के साथ अपनी फोटो खींच सकते हैं। इसके लिए कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यहां फोटो इफेक्ट्स के अलावा कई फिल्टर्स और फ्रेम्स भी हैं।
वेबसाइट : www.cameroid.com
www.seenly.com
www.webcammax.com
www.shiningmorning.com
हैंडराइटिंग को बनाएं फॉन्ट
आप यूजर वेबकैम की हेल्प से खुद की हैंडराइटिंग में फॉन्ट भी बना सकते हैं। यूजर इन फॉन्ट्स को पर्सनल टच देने के लिए ईमेल या डॉक्यूमेंट्स में यूज कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर टैंपलेट डाउनलोड कर लें और अपनी राइटिंग में टैंपलेट फिल कर दें। इसके बाद वेबकैम से स्कैन कर फॉन्ट को साइट पर अपलोड कर दें और टीटीएफ फॉर्मेट में सेव कर लें।
वेबसाइट : www.myscriptfont.com
बारकोड रीडर
अपने स्मार्टफोन पर बारकोड या क्यूआर कोड को एप्स की हेल्प से रीड करना आसान है। आप अपने पीसी के वेबकैम पर भी इसे आजमा सकते हैं। बस वेबकैम को बारकोड या क्यूआरकोड के सामने रखें। सॉफ्टवेयर कुछ ही सेकंड में छिपे हुए कंटेन्ट को पढ लेगा।
वेबसाइट : www.bcwebcam.de
बनाएं टाइम लेप्स वीडियो
टाइम लेप्स फोटोग्राफी टेक्नोलॉजी है, जिससे मोशन में मल्टीपल फोटोग्राफ्स लिए जाते हैं। इन फोटोग्राफ्स में मोशन का आभास होता है। इसके लिए आपका टेक्नोसेवी होना जरूरी नहीं। यह काम वेबकैम और सॉफ्टवेयर खुद कर लेंगे।
वेबसाइट :
sourceforge.net/projects/tilaphos
3डी गेमिंग
वेबकैम के साथ गेमिंग के लिए पीसी में एडोब फ्लैश प्लेयर डाउनलोड करना होगा। इंटरनेट पर ऐसे ऑनलाइन गेम्स हैं, जिनमें वेबकैम यूज कर सकते हैं। यहां तक कि 3डी इफेक्ट्स वाले गेम्स भी।
वेबसाइट : www.newgrounds.com

No comments:

Post a Comment