Sunday 2 February 2014

IOCL Indian Oil Educational Scholarship Scheme सपने सच करने का चांस

इंडियन ऑयल ने v®+/ITI, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस और एमबीए कोर्सेज के लिए 2600 स्कॉलरशिप देने का ऐलान कियान किया है।
मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम
यह स्कॉलरशिप v®+/ITI स्टूडेंट्स के लिए है, जिसे स्टेट वाइज स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। इस स्कॉलरशिप का आधार स्टूडेंट द्वारा 2012-13 में लाया गया मॉ‌र्क्स होगा। स्कॉलरशिप्स की संख्या 2 हजार है।
एलिजिबिलिटी
2013-14 में सीबीएसई, आईएससी, आईसीएसई, स्टेट एजुकेशन बोर्ड आदि में सीनियर सेकंडरी के फ‌र्स्ट ईयर, फुल टाइम एवं रेगुलर मोड में स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई कर सकते हैं। दो साल के आईटीआई कोर्स के लिए फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।
ग्रेजुएट एवं पीजी स्टडी के लिए
प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए इस तरह की 600 स्कॉलरशिप दी जाएंगी। इसमें इंजीनियरिंग के लिए 300, एमबीबीएस के लिए 200 और एमबीए के लिए 100 स्कॉलरशिप हैं। इन सभी स्कॉलरशिप्स का डिस्ट्रीब्यूशन जोन वाइज किया जाएगा। इसमें साल 2012-13 में स्टूडेंट के सीनियर सेकंडरी में मिले मॉ‌र्क्स को ही बेस माना जाएगा।
एलिजिबिलिटी
मिनिमम चार साल के इंजीनियरिंग और एमबीबीएस कोर्स के फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट, जो फुल टाइम और रेगुलर कोर्स कर रहे हैं, वही इसके लिए एलिजिबल हैं। दो साल के एमबीए कोर्स में फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट इसमें अप्लाई कर सकते हैं।
इनकम
स्कॉलरशिप के लिए इनकम को भी क्राइटेरिया बनाया गया है। ऐसे कैंडिडेट्स, जिनकी फैमिली की ग्रॉस ज्वॉइंट इनकम फाइनेंशियल ईयर 2012-13 में एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं हैं, वही अप्लाई कर सकते हैं। इनकम का सर्टिफिकेट केवल स्टेट/यूनियन टेरिटरी/सेंटर गवर्नमेंट की अथॉरिटी का ही वैलिड माना जाएगा।
एज लिमिट
1 जुलाई, 2013 को एज मिनिमम 15 साल और मैग्सिमम 30 साल होनी चाहिए। ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल, एससी/ एसटी को 5 साल और फिजिकली हैंडिकैप्ड को 10 साल की छूट दी जाएगी।
रिजर्वेशन
49.5 परसेंट सीटें एससी, एसटी और ओबीसी के लिए रिजर्व हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट की ओबीसी लिस्ट ही मान्य है।
हाऊ टु अप्लॉई

No comments:

Post a Comment