Sunday 2 February 2014

प्रोफेशनल अप्रोच प्रमोशन की फ‌र्स्ट सीढ़ी

जॉब में हों या फिर जॉब की तलाश में। सक्सेस चाहिए, तो प्रोफेशनल अप्रोच अपनानी होगी। बिना इसके आप प्रोफेशन में बेस्ट नहीं कर सकते। प्रोफेशनल अप्रोच के लिए प्रोफेशनल एटिकेट्स की नॉलेज जरूरी है।
कम शब्दों में मीनिंगफुल बात
दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें। एक अच्छा लिसनर हमेशा सही डिसीजन पर पहुंचता है। इसके लिए जरूरी है पेशेंस। तभी आप सामने वाले की बातों को समझ पाएंगे। हमेशा धीरे बोलें, लेकिन क्लियर। नम्रता झलकनी चाहिए। जो भी कहें, कम शब्दों में, मगर मीनिंगफुल कहें।
आई कांटैक्ट है इंपॉॅर्टेट
अच्छा प्रोफेशनल कम्युनिकेशन के समय अपना आई कॉन्टैक्ट सामने वाले से बनाए रखता है। आई कॉन्टैक्ट टूटने का मतलब है कॉन्फिडेंस में कमी। साथ ही, यह भी मैसेज जाता है कि आप उसे इंपॉर्टेस नहीं दे रहे हैं। जब भी बात करें, बॉडी मूवमेंट कंट्रोल होना चाहिए।
हैंडशेक का मैनर
एक प्रोफेशनल को दिन में बहुत से लोगों से हाथ मिलाना पडता है। इसका भी एक मैनर होता है। हैंडशेक के समय थंब अप और फिंगर डाउन हों। दूसरे के हाथ को हल्के से पुश करें, दबाएं नहीं। बस एक या दो बार अप-डाउन का मूवमेंट करें। दूसरे का हाथ अपनी ओर खीचें नहीं। हैंड शेक करते समय शोल्डर नॉर्मल रहना चाहिए।
ड्रेस का रोल
एक प्रोफेशनल को हमेशा साफ-सुथरी और प्रोफेशन से मैच करती ड्रेस पहननी चाहिए। ग‌र्ल्स एक्सपोजिंग ड्रेस पहनने से बचें। शूज हमेशा पॉलिश्ड हों और वे चलते समय आवाज भी कम ही करें। हेयर स्टाइल ऐसा सलेक्ट करें, जो आपकी पर्सनैलिटी से मैच करता हो।
फ‌र्स्ट स्टेप है इंट्रोडक्शन
आपका फ‌र्स्ट इंप्रेशन ही एग्जिट और एंट्री का रिजल्ट तय करेगा। जिससे भी मिलें, फेस पर स्माइल हो। आगे की ओर हल्का-सा झुककर ग्रीटिंग करें। अपना विजिटिंग कार्ड हमेशा अपने साथ रखें और इंट्रोडक्शन कार्ड देने के बाद ही बात शुरू करें।
इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन
प्रोफेशनल फील्ड में इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन मस्ट हो गया है। इसका एटिकेट समझना जरूरी है। जिसे मेल करें, उसके नाम के साथ डियर, हाय या हैलो जरूर लिखें। मैसेज जहां खत्म हो, वहां योर्स सिंसियर्ली या योर्स ट्रूली जैसे शब्द जरूर लिखें और इसके बाद अपना नाम और डेजिग्नेशन कंपोज करें। टेलीफोन पर बात करें, तो पहले सामने वाले को सर टाइटिल देकर उसका नाम कन्फर्म करें। फिर अपना नाम बताएं।
गेस्ट फ‌र्स्ट
प्रोफेशनल लाइफ में अक्सर डिनर और लंच क्लाइंट्स के साथ करना पडता है। ऐसे में गेस्ट को पहले चेयर पर बैठने को कहें। वह जब बैठ जाए, तब खुद बैठें। खाने की चीजें पहले उसे सर्व करें। जब वह खाना शुरू करे, तभी आप खाने को हाथ लगाएं।
एक्सपर्ट ओपिनियन
प्रोफेशनल एटिकेट लर्न करने के लिए उस फील्ड से रिलेटेड किसी सक्सेसफुल पर्सनैलिटी को सर्च करें। सोचें कि लोग उसकी बात सुनते हैं, मेरी क्यों नहीं। उसकी क्वॉलिटी और एटिकेट्स पर गौर करें। उन्हें अपनी लाइफ का हिस्सा बनाएं। सीखने का इससे बढिया मेथड दूसरा कोई और नहीं हो सकता।

No comments:

Post a Comment