Tuesday 29 April 2014

टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत, इंट्रा सर्किल 3जी रोमिंग करार मंजूर




नई दिल्ली। भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर जैसी टेलिकॉम कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए टीडीसैट ने कंपनियों के इंट्रा-सर्किल 3जी रोमिंग करार को मंजूरी दी है। साथ ही, दूरसंचार विभाग (डॉट) द्वारा कंपनियों पर लगे 1,200 करोड़ रुपये जुर्माने को खारिज कर दिया है।
टीडीसैट के एक बेंच ने कहा, 'हम सभी याचिकाओं को मजूंरी देते हैं।' टेलिकॉम विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों के 3जी रोमिंग करारों को गैर-कानूनी बताया था। भारती एयरटेल पर 350 करोड़ रुपये, आइडिया सेल्यूलर पर 550 करोड़ रुपये और वोडाफोन पर 450 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।
डॉट ने एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को 23 दिसंबर 2011 को 24 घंटे के भीतर 3जी आईसीआर सेवाओं को बंद करने के लिए नोटिस भेजा था, लेकिन इन आदेशों के खिलाफ कंपनियों ने अदालत में गुहार लगाई थी। टाटा टेलीसर्विसेज ने एयरटेल के साथ 3जी आईसीआर सेवा के लिए समझौता किया था लेकिन नोटिस के तुरंत बाद उस समझौते को रद्द कर दिया। एयरटेल भी महाराष्ट्र, कोलकाता, हरियाणा और उत्तर प्रदेश पूर्व में वोडाफोन का 3जी नेटवर्क इस्तेमाल करता है। वहीं, वोडाफोन आसाम, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश पश्चिम में एयरटेल के 3जी सर्किल का इस्तेमाल करती है।
टेलिकॉम एक्सपर्ट महेश उप्पल का कहना है कि इंट्रा-सर्किल 3जी रोमिंग करार को मंजूरी मिलना कंपनियों के साथ-साथ ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अब ग्राहक अपने ऑपरेटर से 3जी सर्विस ले सकेंगे। 3 भारती एयरटेल के पूर्व सीईओ, संजय कपूर के मुताबिक, ऑपरेटर्स के हित में ये फैसला लिया गया है। इससे ऑपरेटर्स, ग्राहकऔर सरकार को फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment