Tuesday 29 April 2014

यह मोबाइल ऐप खोजेगा 'सेक्‍स वर्कर'

sex-worker
अब एक ऐसा मोबाइल ऐप बनाया गया है जिसका फंक्शन कुछ अलग ही है। यह मोबाइल ऐप आपको अपने इलाके में सेक्स वर्करों को ढूंढने में मदद करेगा। आप उस समय जहां भी होंगे, इस ऐप से पता चल जाएगा कि वहां सेक्स वर्कर कहां हैं।

मोबाइल फोन पर सेक्स पोजिशन के बारे में जानकारी देने के लिए पहले से ही ऐप आ चुके हैं, लेकिन अब इस क्षेत्र में यह नया ऐप बनाया गया है। इस बर्लिन आधारित मोबाइल ऐप का नाम 'पिपर' है, यह जीपीएस की मदद से उस इलाके के आसपास सेक्स वर्करों को ढूंढने में मदद करेगा, जहां आप उस समय होंगे। इस ऐप को एक ऑस्ट्रियाई डिवेलपर पिया पोपेनरिटर ने बनाया है। इस ऐप को बनाने के पीछे उनका मकसद सेक्स वर्कर्स को ग्राहक ढूंढने के लिए सड़क पर घूमने से बचाना है। गौरतलब है कि जर्मनी में वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता मिली हुई है।

पढ़ें: अब हिंदी से इंग्लिश सिखाएगा फ्री ऐप ड्यूओलिंगो

डिवेलपर का कहना है कि उन्हें इस ऐप को बनाने का आइडिया तब आया जब उन्होंने सेक्स वर्कर्स को रात को ठंड में सड़क पर ग्राहक ढूंढने के लिए घूमते हुए देखा। उन्होंने बताया कि बर्लिन में एक दिन देर शाम वह अपने एक दोस्त के साथ कहीं जा रही थीं। उन्होंने उस समय स्कर्ट पहन रखी थी। वहां बहुत ठंड थी और कम कपड़ों में ठंड और ज्यादा महसूस हो रही थी। उन्होंने बताया कि उसी दौरान सड़क पर मैंने सेक्स वर्कर को देखा, जो ठंड में बेहद कम कपड़ों में ग्राहक की तलाश कर रही थी। मैंने सोचा कि इन्हें कितनी दिक्कत उठानी पड़ती है। तभी यह ख्याल आया। मैंने सोचा कि हर चीज के लिए मोबाइल ऐप है, लेकिन इसके लिए नहीं। फिर मैंने एक ऐप पर काम करना शुरू कर दिया और उसका रिजल्ट 'पिपर' के रूप में सामने आया।

No comments:

Post a Comment