Thursday 24 April 2014

सुनील लांबा हो सकते हैं नौसेना के उपप्रमुख

rohitsainibunti
 नेशनल डिफेंस कॉलेज के कमांडेंट वाइस एडमिरल सुनील लांबा को नौसेना का उपप्रमुख बनाए जाने की संभावना है. यह नौसेना में शीर्ष स्तर पर हो रहे बड़े फेरबदल का हिस्सा है.
लांबा नौसेना प्रमुख पद की कतार में हैं और 2016 में इस शीर्ष पद पर पहुंचेंगे. वह एडमिरल रोबिन धवन का स्थान लेंगे, जिन्होंने एक हफ्ते पहले ही बल के प्रमुख का पदभार संभाला है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि फेरबदल के तहत पूर्वी कमान प्रमुख वाइस एडमिरल अनिल चोपड़ा को मुंबई स्थित पश्चिमी कमान भेजा जा सकता है.
सूत्रों ने बताया कि चोपड़ा की जगह वाइस एडमिरल सतीश सोनी लेंगे, जो दक्षिणी कमान का नेतृत्व कर रहे हैं. कोच्चि स्थित दक्षिणी कमान का कार्यभार अब सामरिक बल कमांडर वाइस एडमिरल एसपीएस चीमा द्वारा संभाले जाने की उम्मीद है. नौसेना के उपप्रमुख प्रदीप चटर्जी को पोर्ट ब्लयेर में अंडमान एवं निकोबार कमान की तीनों सेनाओं का नेतृत्व सौंपे जाने की उम्मीद है.
पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल डीके जोशी और पश्चिमी कमांडर वाइस एडमिरल शेखर सिन्हा के अचानक इस्तीफे के बाद शीर्ष स्तर पर यह फेरबदल जरूरी हो गया था. धवन की सेवानिवृत्ति के बाद मई 2016 में अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्ति की कतार में वरिष्ठता के मुताबिक लांबा का नंबर है.

No comments:

Post a Comment